जागरण संवाददाता, देहरादून। Uttarakhand Coronavirus Update कोरोना संक्रमण के लिहाज से उत्तराखंड में स्थिति दिनोंदिन बिगड़ती जा रही है। यूं कहा जा सकता है कि जिस तीसरी लहर की आशंका जताई जा रही थी, वह अब दस्तक दे रही है। राज्य में कोरोना के 310 नए मामले मिले हैं। इससे पहले बीते वर्ष 16 जून को 353 लोग संक्रमित मिले थे। उसके बाद यह एक दिन में संक्रमितों की सर्वाधिक संख्या है। चिंता इस बात की है कि कोरोना का प्रसार अब अत्याधिक तेज गति से हो रहा है। सात दिन पहले और अब की तुलनात्मक स्थिति देखें तो कोरोना संक्रमितों का दैनिक आंकड़ा आठ गुना बढ़ गया है। इधर, मंगलवार को एक मरीज की मौत भी हुई। वहीं 111 मरीज स्वस्थ हुए हैं।

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, निजी व सरकारी लैब से 15 हजार 915 सैंपल की जांच रिपोर्ट प्राप्त हुई, इनमें 15 हजार 605 सैंपल की रिपोर्ट की निगेटिव आई है। देहरादून में सबसे अधिक 192 लोग संक्रमित मिले हैं। इसके अलावा पौड़ी में 34, हरिद्वार व नैनीताल में 26-26, ऊधमसिंह नगर में 13, अल्मोड़ा व पिथौरागढ़ में पांच-पांच, टिहरी में तीन, बागेश्वर, चंपावत, रुद्रप्रयाग व उत्तरकाशी में एक-एक व्यक्ति संक्रमित मिला है। रुड़की में कोविड सैंपलिंग के नोडल अधिकारी व एक नर्स की भी रिपोर्ट पाजिटिव आई है। चमोली जिले में कोरोना का कोई नया मामला नहीं मिला है।

राज्य में अब तक कोरोना के तीन लाख 45 हजार 963 मामले आए हैं। जिनमें तीन लाख 31 हजार 509 लोग (95.82 प्रतिशत) स्वस्थ हो गए हैं। वहीं, कोरोना संक्रमित 7420 मरीजों की मौत भी अब तक हो चुकी है।

सक्रिय मामले छह सौ के पार

राज्य में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 654 पहुंच गई है। चमोली व रुद्रप्रयाग में फिलवक्त कोरोना का कोई सक्रिय मामला अभी नहीं है। जबकि देहरादून में सक्रिय मामलों की संख्या सबसे अधिक 337 पहुंच गई है। नैनीताल में भी 160 सक्रिय मामले हैं। पांच जिलों में सक्रिय मामले दस से कम हैं।

स्वास्थ्य सचिव भी कोरोना संक्रमित

देहरादून कोरोना का हाटस्पाट बनता जा रहा है। मंगलवार को राज्य में आए कोरोना के नए मामलों में 49 प्रतिशत देहरादून जनपद से हैं। यहां अब आम व खास, हर कोई संक्रमण की चपेट में आ रहे हैं। स्वास्थ्य सचिव डा. पंकज कुमार पांडेय की भी रिपोर्ट पाजिटिव आई है। हल्की तबीयत खराब होने पर उन्होंने अपनी जांच कराई थी। कोरोना संक्रमित होने के बाद उन्होंने खुद को घर पर ही आइसोलेट कर लिया है। वहीं, उनका उपचार भी शुरू कर दिया गया है। चिकित्सकों की एक टीम उनके स्वास्थ्य की निगरानी कर रही है।

यूं बढ़ रहे मामले

  • 29 दिसंबर - 38
  • 30 दिसंबर - 59
  • 31 दिसंबर - 88
  • 1 जनवरी - 118
  • 2 जनवरी - 259
  • 3 जनवरी - 189
  • 4 जनवरी - 310

यह भी पढ़ें:-रुड़की में सैंपलिंग के नोडल अधिकारी सहित 21 कोरोना पाजिटिव, मचा हड़कंप

Edited By: Sunil Negi