Move to Jagran APP

फर्जी चेक से ऊर्जा निगम के खाते से उड़ाए 23 लाख Dehradun News

उत्तराखंड पावर कारपोरेशन लिमिटेड के बैंक अकाउंट से फर्जी चेक के जरिए जालसाजों ने 23 लाख रुपये हड़प लिए। फर्जी चेक को लखनऊ के एक बैंक में भुगतान के लिए लगाया गया था।

By Bhanu Prakash SharmaEdited By: Published: Thu, 21 May 2020 12:06 PM (IST)Updated: Thu, 21 May 2020 12:06 PM (IST)
फर्जी चेक से ऊर्जा निगम के खाते से उड़ाए 23 लाख Dehradun News
फर्जी चेक से ऊर्जा निगम के खाते से उड़ाए 23 लाख Dehradun News

देहरादून, जेएनएन। उत्तराखंड पावर कारपोरेशन लिमिटेड के बैंक अकाउंट से फर्जी चेक के जरिए जालसाजों ने 23 लाख रुपये हड़प लिए। फर्जी चेक को लखनऊ के एक बैंक में भुगतान के लिए लगाया गया था। धोखाधड़ी का पता तब चला, जब निगम के लेखाकार के मोबाइल पर खाते से रकम निकासी का एसएमएस आया। इसके बाद निगम में हड़कंप मच गया। 

loksabha election banner

मामले में निगम के लेखाकार की ओर से कैंट कोतवाली में दो लोगों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कराया जा रहा है। बताया जा रहा है कि यह दोनों निगम में ठेके पर कई काम करा चुके हैं। पुलिस के अनुसार यूपीसीएल के इकाई कार्यालय अधिशासी अभियंता विद्युत भंडार खंड का बैंक अकाउंट राजेंद्रनगर स्थित पीएनबी की शाखा में है। 

बीती 13 मार्च को खंड के लेखाकार संजीव कुमार के मोबाइल पर खाते से 23 लाख रुपये की निकासी का एसएमएस आया। यह देख वह हैरान रह गए। उन्होंने निगम के अधिकारियों को इसकी जानकारी दी। प्रारंभिक जांच में पता चला कि चेक का भुगतान लखनऊ के एक बैंक से किया गया है। बैंक से संपर्क कर संबंधित चेक की फोटो वॉट्सएप पर मंगाई गई तो पता चला कि उस पर पूर्व में कार्यरत लेखाकार और अधिशासी अभियंता के हस्ताक्षर हैं। 

यह चेक अजय बाजपेयी के नाम पर जारी किया गया था। लेखाकार ने पुलिस को बताया कि इस तरह का मामला उसी दौरान मुंबई से भी सामने आया था। कैंट एसओ संजय मिश्र ने बताया कि लखनऊ बैंक से सीसीटीवी फुटेज और रकम ट्रांसफर होने वाले बैंक अकाउंट की डिटेल मांगी गई है। अजय बाजपेयी और रमेश लालमन यादव के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।

भुगतान हो चुके चेक का बनाया क्लोन

पुलिस की छानबीन में सामने आया कि लखनऊ के बैंक ने जिस चेक पर भुगतान किया गया है। उस पर पूर्व में ही एक फर्म को भुगतान किया जा चुका है। इस बारे में निगम की ओर से बैंक को अवगत भी कराया गया है कि कुछ चेक से छेड़छाड़ कर फर्जीवाड़े की बात सामने आ रही है। ऐसे में इन चेकों से भुगतान रोक दिया जाए।

रिटायर्ड अधिकारी के खाते से निकाले 47 हजार रुपये

एटीएम से रुपये निकालने में मदद करने के बहाने एक जालसाज ने रिटायर्ड अधिकारी का एटीएम कार्ड बदल लिया और कुछ देर बाद 47 हजार रुपये की चपत लगा दी। खाते से रुपये निकाले जाने का संदेश आने के बाद पीड़ित ने एटीएम कार्ड ब्लॉक कराया और पुलिस को सूचना दी। पुलिस आरोपित पर मुकदमा दर्ज कर घटनास्थल पर लगे सीसीटीवी की फुटेज खंगाल रही है।

यह भी पढ़ें: सेवानिवृत्त डिप्टी ड्रग कंट्रोलर के खाते से उड़ाए ढाई लाख रुपये Dehradun News

वसंत विहार थानाध्यक्ष नत्थीलाल उनियाल ने बताया कि एचएन गैरोला एक निजी कंपनी से अधिकारी के पद से सेवानिवृत्त हैं। छह मई को वह कांवली रोड स्थित एक एटीएम में गए थे। रुपये निकालने के दौरान ही एक युवक एटीएम कक्ष में दाखिल हुआ और मदद के बहाने उनका एटीएम कार्ड बदल लिया। इसकी जानकारी उन्हें कुछ देर बाद हुई, जब मोबाइल पर उनके खाते से रकम निकलने के संदेश आने लगे। 

यह भी पढ़ें: पूर्व कुलपति से ठगे सवा सात लाख रुपये, पॉलिसी लैप्स होने का दिया था झांसा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.