जागरण संवाददाता, देहरादून। NRIs House collapsed जीएमएस रोड स्थित दत्ता एन्क्लेव में एनआरआइ के दो मंजिला मकान का एक हिस्सा भरभराकर गिर पड़ा। मकान का हिस्सा गिरने के कारण पहले हल्की आवाज आई, जिसके कारण घर में मौजूद दस लोग बाहर आ गए। इसके कुछ मिनट बाद मकान का एक हिस्सा गिर गया, जिसके कारण उनका सामान मलबे में दब गया।

दत्ता एन्क्लेव में कुलवंत कौर का दो मंजिला मकान है। कुलवंत कौर के बेटे लंदन में रहते हैं, इसलिए वह अपने बेटों के साथ वहीं पर रहती हैं। मकान की देखभाल करने के लिए केयरटेकर रखा हुआ है, जो 15 साल से यहीं पर रह रहा है। केयरटेकर को रहने के लिए किनारे का एक हिस्सा दिया हुआ है। सोमवार सुबह केयरटेकर व उसका परिवार सो रहा था। इसी दौरान पहले हल्की आवाज आई, जिसके कारण वह एकदम उठे और पत्नी और बच्चों के साथ बाहर निकल गए। कुछ ही पलों में मकान का पूरा हिस्सा धराशायी हो गया।

वसंत विहार थाना निरीक्षक देवेंद्र सिंह चौहान ने बताया कि धराशायी हुए मकान के बगल में एक बिल्डर बहुमंजिला भवन बनवा रहा है। ठेकेदार ने मकान की दीवार के साथ ही करीब पांच फीट गड्ढा खोदा हुआ है, जिसके कारण यह घटना हुई है। इसमें कोई जनहानि नहीं हुई, लेकिन केयरटेकर का घर का सामान कुर्सी, चारपाई, फ्रिज आदि क्षतिग्रस्त हो गए।

एक मिनट की देर होती तो होता बड़ा नुकसान

केयरटेकर प्रवीण साहनी ने बताया कि सुबह पांच बजे बारिश में ऐसा महसूस हुआ जैसे भूकंप आया हो। उसने अपनी पत्नी व बच्चों को जगाया और बाहर की ओर भागे। प्रवीण ने बताया कि बाहर आने के एक मिनट बाद ही मकान का हिस्सा (जिसमें उनके परिवार के सभी दस सदस्य रह रहे थे) गिर गया। जिससे वह मलबे के नीचे दब जाते। प्रवीण ने बताया कि बगल के प्लाट में बहुमंजिला भवन बन रहा है, जिसकी नींव की खोदाई चहारदीवारी से मिला कर की जा रही है। उन्होंने कहा कि मना करने के बावजूद भी खोदाई की जाती रही, जिस कारण हादसा हुआ है।

कांग्रेस नेता ने एमडीडीए व डीएम से की कार्रवाई की मांग

हादसे के बाद कांग्रेस के प्रदेश उपाध्यक्ष सूर्यकांत धस्माना घटनास्थल पर पहुंचे। उन्होंने एमडीडीए के वीसी, जिलाधिकारी व एसएसपी को घटना की सूचना देकर उचित कार्रवाई की मांग की। धस्माना ने कहा कि बिल्डर अपने फायदे के लिए दूसरों की जान को खतरे में डाल रहे हैं। इनके खिलाफ एमडीडीए को कार्रवाई करनी चाहिए।

यह भी पढ़ें- Uttarakhand Weather Update: दून समेत पांच जिलों में भारी बारिश का यलो अलर्ट, गंगोत्री-यमुनोत्री हाईवे पर भूस्खलन

Edited By: Raksha Panthri