Move to Jagran APP

गंगा का जलस्तर बढ़ने से रायवाला के समीप टापू में फंसे 22 व्यक्ति, पुलिस व एसडीआरएफ ने किया रेस्‍क्‍यू

रायवाला के समीप गंगा के टापू में गंगा का जलस्तर अचानक बढ़ने से 22 व्यक्ति फंस गए। सूचना पर रायवाला पुलिस और एसडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंची और रेस्क्यू आपरेशन शुरू किया। रेस्‍क्‍यू टीम ने बोट की मदद से सभी को सुरक्षित निकाला।

By Sunil NegiEdited By: Published: Tue, 19 Oct 2021 10:02 AM (IST)Updated: Tue, 19 Oct 2021 10:02 AM (IST)
गंगा का जलस्तर बढ़ने से रायवाला के समीप टापू में फंसे 22 व्यक्ति, पुलिस व एसडीआरएफ ने किया रेस्‍क्‍यू
गंगा नदी का जलस्तर अचानक बढ़ जाने से रायवाला के समीप गंगा के टापू में 22 व्यक्ति फंस गए।

संवाद सूत्र, रायवाला। गंगा नदी का जलस्तर अचानक बढ़ जाने से रायवाला के समीप एक टापू में वन गुर्जर परिवार के 25 व्यक्ति फंस गए। इनका डेरा नदी के तेज बहाव की चपेट में आ गया। सूचना पर पहुंची रायवाला पुलिस व एसडीआरएफ टीम ने रेस्क्यू कर सभी को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया।

loksabha election banner

रायवाला के थानाध्यक्ष भुवन चंद्र पुजारी ने बताया कि मंगलवार सुबह कंट्रोल रूम के माध्यम से घटना की जानकारी मिली। तत्काल एसडीआरएफ के साथ समन्वय बनाकर रेस्क्यू शुरू किया गया। पुलिस टीम राफ्ट के जरिये टापू में फंसे हुए व्यक्तियों तक पहुंची। उन्होंने बताया कि 13 बच्चों सहित 25 व्यक्तियों का यह समूह एक दिन पहले उत्तरकाशी से रायवाला आया था और रात को गंगा पार डेरा बनाकर रुके थे। इनके साथ मवेशी भी थे। लगातार हो रही बारिश से रात को गंगा का जलस्तर बढ़ने लगा था। मंगलवार तड़के इनके डेरे को बाढ़ ने घेर लिया। वहीं डेरे में शामिल वन गुर्जर गुलाम रसूल ने बताया कि उनकी दो भैंसे नदी के बहाव में बह गई।

समय पर पहुंची पुलिस, वरना हो जाती अनहोनी

गंगा का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा था, देखते ही देखते वन गुर्जरों का डेरा पानी में समा गया। सभी जान बचाने के लिए सभी ऊंचे स्थान की तरफ भागे। कुछ बच्चों को कंधे पर बैठाए मदद के लिए पुकार लगा रहे थे। इस बीच नदी की धारा को चीरते हुए पुलिस टीम आती दिखी तो फंसे हुए व्यक्तियों का हौसला बढ़ा। टीम ने सबसे पहले बच्चों और महिलाओं को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया।

करीब एक घंटे के भीतर सभी फंसे हुए व्यक्तियों को उनके मवेशी समेत सुरक्षित स्थान पर पहुंचा दिया गया। उसके बाद पुलिस ने सभी के लिए जलपान का इंतजाम भी किया गया। बाढ़ में फंसने और पुलिस के मौके पर पहुंचने की पूरी घटना का बताते हुए 60 वर्षीय गुलाम रसूल और 70 वर्षीय सुध्या की आंखों से आंसू छलक पड़े। उन्होंने कहा कि यदि पुलिस समय पर न पहुंचती तो बड़ी अनहोनी हो सकती थी।

रेस्क्यू टीम में यह रहे शामिल

थानाध्यक्ष भुवन चंद्र पुजारी, उपनिरीक्षक रघुवीर कपरूवान, एसडीआरएफ के उपनिरीक्षक चंदन भंडारी, पुलिस कांस्टेबल विनोद कुमार, प्रवीन नेगी, संदीप, धर्मवीर व एसडीआरएफ के कांस्टेबल महेंद्र भंडारी, किशोर कुमार, सुरेंद्र कुमार, संदीप सिंह, सुमित नेगी, रविंद्र सिंह, पैरा मेडिक्स अमित कुमार व चालक विनोद डबास।

यह भी पढ़ें:- प्रधानमंत्री मोदी ने मुख्यमंत्री धामी और रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट से उत्तराखंड में अतिवृष्टि से हुए नुकसान की ली जानकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.