Move to Jagran APP

आयोग आज बताएंगे, कब भरे जाएंगे रिक्त पद

उत्तराखंड लोक सेवा आयोग और अधीनस्थ सेवा चयन आयोग बीते दो वर्षो में सरकारी विभागों में रिक्त पदों को भरने के लिए उठाए गए कदमों के संबंध में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत को जानकारी देंगे।

By JagranEdited By: Published: Tue, 16 Jul 2019 10:01 PM (IST)Updated: Tue, 16 Jul 2019 10:01 PM (IST)
आयोग आज बताएंगे, कब भरे जाएंगे रिक्त पद

राज्य ब्यूरो, देहरादून: उत्तराखंड लोक सेवा आयोग और अधीनस्थ सेवा चयन आयोग बीते दो वर्षो में सरकारी विभागों में रिक्त पदों को भरने के लिए उठाए गए कदमों के संबंध में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत को जानकारी देंगे। दोनों आयोग यह भी स्पष्ट करेंगे कि आगामी वर्षो में वे रिक्त सरकारी पदों को भरने के लिए क्या कदम उठा रहे हैं।

loksabha election banner

प्रदेश में इस समय विभिन्न विभागों में समूह क, ख और ग के काफी पद रिक्त चल रहे हैं। इन पदों को भरने का जिम्मा लोक सेवा आयोग और अधीनस्थ चयन सेवा आयोग का है। विभागों द्वारा भेजी गई रिक्तियों के सापेक्ष ये दोनों आयोग भर्ती परीक्षाएं आयोजित कराते हैं। प्रदेश के सरकारी विभागों में 2,17000 पद सृजित हैं। इसके सापेक्ष 1,75000 पर कर्मचारी तैनात हैं। यानी प्रदेश में तकरीबन 42 हजार पद रिक्त चल रहे हैं। इस वर्ष की शुरुआत में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने घोषणा की थी कि प्रदेश के रिक्त पदों पर जल्द भर्ती प्रक्रिया शुरू कराई जाएगी। इसके लिए सभी विभागों से रिक्त पदों का ब्योरा भी तलब किया गया था। शासन ने भी इस पर आगे कदम बढ़ाते हुए सभी विभागों को पत्र लिखकर रिक्त पदों को भरने के लिए लोक सेवा आयोग व अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को अधियाचन भेजने को कहा था। बावजूद इसके विभाग इससे कन्नी काटते रहे। कुछ समय पहले मुख्यमंत्री घोषणाओं की समीक्षा बैठक में भी रिक्त पदों के संबंध में चर्चा हुई। इसमें अपेक्षित प्रगति न देखते हुए अब मुख्यमंत्री ने दोनों आयोगों के साथ ही प्रमुख विभागों के अपर मुख्य सचिव व सचिवों के साथ समीक्षा बैठक का निर्णय लिया है। पहले यह बैठक नौ जुलाई को होनी थी लेकिन कतिपय कारणों से यह बैठक नहीं हो पाई। अब बुधवार को यह बैठक बुलाई गई है। इसमें सभी विभागों को भी रिक्त पदों की सूचना और इन्हें भरने के लिए उठाए गए कदमों की जानकारी सहित उपस्थित होने को कहा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.