देहरादून, [जेएनएन]: दून में एक के बाद एक हो रही चेन स्नेचिंग की घटनाओं को देखते हुए प्रतीत हो रहा है कि दून में अपराधी बेखौफ अपना काम कर रहे हैं और पुलिस के तमाम दावे हवाई साबित हो रहे हैं। जब तक पुलिस एक घटना के खुलासे के लिए रणनीति तैयार करती है, तब तक चेन स्नेचर दूसरी घटना को अंजाम दे देते हैं। चेन स्नेचरों की सक्रियता और दून पुलिस की निष्क्रियता का इस बात से ही अंदाजा लगाया जा रहा है कि पिछले दो माह में दून में एक के बाद एक 19 चेन स्नेचिंग की घटनाएं सामने आ चुकी है और पुलिस मात्र पांच घटनाओं का खुलासा कर दो चेन स्नेचरों को दबोचने में कामयाब हो पाई है।

दून में चेन स्नेचरों ने न सिर्फ पुलिस महकमे का चैन उड़ा रखा है, बल्कि दूनवासी भी अब दशहत में हैं। खासकर महिलाएं तो घरों से बाहर निकलने से कतरा रहीं हैं। चेन स्नेचरों के इस आतंक के आगे दून पुलिस बेबस नजर आ रही है। हैरानी की बात तो यह है कि पुलिस जब तक एक घटना के खुलासे के लिए योजना बनाती है, चेन स्नेचर बेखौफ होकर दूसरी घटना को अंजाम दे दे रहे हैं। बीते दिनों दो चेन स्नेचरों को पकड़कर पुलिस दावा कर रही थी कि भविष्य में इस प्रकार की घटनाओं पर रोक लग जाएगी, लेकिन उनकी गिरफ्तारी के बाद से कई घटनाएं सामने आ चुकी है और पुलिस देखती ही रह गई। 

पुलिस की मुस्तैदी पर सवाल

हर घटना के बाद दून पुलिस सड़कों पर सघन चेकिंग और मुस्तैदी के बड़े-बड़े दावे करती है, लेकिन घटना होने के बाद पुलिस के इन दावों की हवा निकल जाती है और पुलिस के पास बगलें झांकने और अपराधियों को कोसने के अलावा कुछ नहीं बचता। ऐसे में पुलिस की मुस्तैदी ही सवालों के घेरे में हैं। कुछ दिन पहले एसएसपी सिटी प्रदीप राय ने पुलिस की मुश्तैदी चेक की थी, लेकिन उनकी यह चेकिंग भी काम नहीं आई। 

चेन स्नेचिंग की बढ़ती घटनाएं चिंता का विषय

निवेदिता कुकरेती (एसएसपी देहरादून) का कहना है कि चेन स्नेचिंग की बढ़ती घटनाएं चिंता का विषय है। कुछ चेन स्नेचरों को पकड़ा भी गया, लेकिन घटनाओं में कमी नहीं आ रही। मोबाइल यूज न करने, बिना नंबर प्लेट की मोटरसाइकिल घटना में प्रयोग करने के कारण इन्हें ट्रेस करने में दिक्कतें पेश आ रही हैं, लेकिन जल्द ही इन्हें भी दबोच लिया जाएगा। 

दून में हाल में हुई चेन स्नेचिंग की घटनाएं

9-अप्रैल रिंग रोड जोगीवाला में

15-अप्रैल सीमाद्वार

25-अप्रैल सत्तावाली घाटी रायपुर

29-अप्रैल अंबीवाला में

30-अप्रैल महारानी बाग में

1-मई आर्शीवाद एन्क्लेव

3-मई विजय पार्क  

10-मई बल्लूपुर रोड

19-मई नेहरू कॉलोनी क्षेत्र

26-मई नेहरू कॉलोनी

28 मई डोईवाला में एक साथ सात चेन लूट की घटना

 30-मई डोभालवाला कोतवाली क्षेत्र

 30-मई लक्ष्मी रोड पर प्रयास

31-मई पटेलनगर मोथरोवाला रोड पर प्रयास

यह भी पढ़ें: पुलिस की मौजूदगी में सरकारी कार्यक्रम से सात महिलाओं की चेन ले उड़े बदमाश

यह भी पढेें: चेन स्नेचरों ने उड़ाया पुलिस का चैन, दी खुली चुनौती 

यह भी पढेें: महिला ने दिखाई हिम्मत, लुटेरे से वापस छीनी चेन 

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021