Move to Jagran APP

एएफएमसी में अब 150 सीटों पर दाखिले

जागरण संवाददाता, देहरादून: आ‌र्म्ड फोर्सेस मेडिकल कॉलेज(एएफएमसी) में इस साल एमबीबीएस की 150 सीट

By JagranEdited By: Published: Tue, 19 Jun 2018 03:01 AM (IST)Updated: Tue, 19 Jun 2018 03:01 AM (IST)
एएफएमसी में अब 150 सीटों पर दाखिले
एएफएमसी में अब 150 सीटों पर दाखिले

जागरण संवाददाता, देहरादून: आ‌र्म्ड फोर्सेस मेडिकल कॉलेज(एएफएमसी) में इस साल एमबीबीएस की 150 सीटों पर दाखिले होंगे। जिनमें पांच सीट मित्र देशों के विदेशी छात्रों के लिए आरक्षित की गई हैं। बाकी सीटों में 117 लड़कों व 28 लड़कियों के लिए हैं। एएफएमसी में दाखिले के इच्छुक अभ्यर्थी नीट की काउंसिलिंग का रजिस्ट्रेशन कराते वक्त इसका विकल्प चुन सकते हैं।

loksabha election banner

बलूनी क्लासेज के प्रबंध निदेशक विपिन बलूनी के अनुसार, एएफएमसी में पहले अलग से एंट्रेंस होता था। अब नीट के आधार पर ही प्रवेश दिए जाते हैं। नीट देने वाले अभ्यर्थियों के लिए यह अच्छा मौका इसलिए भी है क्योंकि इसमें बेहद मामूली खर्च पर एमबीबीएस करने और फिर सेना में नौकरी पक्की होने का मौका है। सेना ही अपने खर्च पर आगे की भी पढ़ाई कराती है। इसलिए जिन अभ्यर्थियों ने नीट की काउंसिलिंग में रजिस्ट्रेशन किया है, उन्हें एएफएमसी का भी विकल्प चुनना चाहिए।

ये होगी प्रक्रिया

पंजीकरण प्रक्रिया संपन्न होने के बाद डीजीएचएस (डायरेक्टर जनरल हेल्थ सर्विसेज) एएफएमसी का विकल्प चुनने वाले अभ्यर्थियों की सूची उपलब्ध कराएगा। इसके बाद स्क्रीनिंग के लिए 1750 अभ्यर्थी (1170 लड़के व 580 लड़कियां) शॉर्टलिस्ट किए जाएंगे। जिनके नीट के रोल नंबर वेबसाइट पर प्रदर्शित होंगे। स्क्रीनिंग का शेड्यूल 20 जून तक www.ड्डद्घद्वष्स्त्रद्द1स्त्र.द्दश्र1.द्बठ्ठ/www.द्वष्ष्.ठ्ठद्बष्.द्बठ्ठ पर जारी होगा। इसके जून के तीसरे या चौथे सप्ताह में होने की संभावना है।

ऐसे होगा चयन

शॉर्टलिस्ट किए गए अभ्यर्थियों का इंगलिश लैंग्वेज, कंप्रिहेंशन, लॉजिक एंड रीजनिंग टेस्ट आयोजित किया जाएगा। यह टेस्ट कंप्यूटर बेस्ड और 80 अंक का होगा। इस टेस्ट के अंक और नीट के अंकों को मिलाकर (कुल 800 अंक में) अभ्यर्थी का स्कोर निकाला जाएगा। जिसका चार से भाग कर कुल 200 अंक में लिखित परीक्षा का परिणाम निकला जाएगा। इसके बाद 50 नंबर का साक्षात्कार होगा। अंतिम मेरिट साक्षात्कार और लिखित परीक्षा के अंक मिलाकर बनेगी।

रजिस्ट्रेशन की तिथि बढ़ी

राष्ट्रीय पात्रता एवं प्रवेश परीक्षा यानी नीट की प्रथम राउंड की काउंसिलिंग में पंजीकरण की तिथि बढ़ा दी गई है। अभ्यर्थियों को पहले 18 जून शाम पांच बजे तक पंजीकरण की सुविधा दी गई थी। इसे बढ़ाकर 19 जून सुबह दस बजे तक कर दिया गया। 19 जून को ही अभ्यर्थी च्वाइस लॉक कर पाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.