Move to Jagran APP

उत्‍तराखंड में पर्यटन को गति देंगे 13 जिले 13 पर्यटन क्षेत्र

उत्तराखंड में पर्यटकों को लुभाने के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है। इसके तहत नए पर्यटन स्थलों को विकसित किया जा रहा है। इसके लिए सरकार ने 13 डिस्ट्रिक्ट-13 टूरिज्म डेस्टिनेशन योजना शुरू की है। सभी जिलों में डीपीआर तैयार करने का सिलसिला शुरू हो चुका है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Fri, 16 Oct 2020 12:42 PM (IST)Updated: Fri, 16 Oct 2020 12:42 PM (IST)
उत्‍तराखंड में पर्यटन को गति देंगे 13 जिले 13 पर्यटन क्षेत्र
सरकार ने पर्यटन को गति देने के लिए 13 डिस्ट्रिक्ट-13 टूरिज्म डेस्टिनेशन योजना शुरू की है।

देहरादून, राज्य ब्यूरो। नैसर्गिक सौंदर्य से परिपूर्ण उत्तराखंड में पर्यटकों को लुभाने के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है। इसके तहत नए पर्यटन स्थलों को विकसित किया जा रहा है। इसके लिए सरकार ने 13 डिस्ट्रिक्ट-13 टूरिज्म डेस्टिनेशन योजना शुरू की है। सभी जिलों में डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार करने का सिलसिला शुरू हो चुका है। माना जा रहा है कि जल्द ही यहां पहले चरण का कार्य शुरू कर दिया जाएगा। इनसे न केवल प्रदेश में पर्यटकों की संख्या बढ़ेगी बल्कि स्थानीय व्यक्तियों को रोजगार भी मिल सकेगा।

loksabha election banner

पर्यटन को  आर्थिकी का अहम जरिया बनाने के साथ ही पुराने पर्यटक स्थलों पर दबाव कम करने के उद्देश्य से मौजूदा सरकार ने हर जिले में एक-एक नए पर्यटक स्थल विकसित करने का निर्णय लिया है। इसके लिए सभी जिलों में चयनित स्थलों का सर्वे और फिजिबिलिटी का अध्ययन कराने के बाद शासन ने नए स्थलों की थीम भी तय कर दी है। डीपीआर तैयार करने समेत अन्य कार्यों के लिए जिलों को 50-50 लाख की राशि दी जा चुकी है और अब यह कार्य तेजी पकड़ रहा है।

जिलों में जिलाधिकारियों की सहायता के लिए छह तकनीकी सलाहकार नियुक्त किए गए हैं, जो डीपीआर तैयार करने समेत दूसरे कार्यों में मदद कर रहे हैं। इन पर्यटन स्थलों का  चुनाव करते समय जिस बात का विशेष ध्यान रखा गया है वह है क्षेत्र की विशेषता। यानी इन पर्यटन स्थलों पर आकर पर्यटक उस क्षेत्र की विशेषता को महसूस कर सकें। मसलन अल्मोड़ा में सूर्य मंदिर कटारमल को नए पर्यटन क्षेत्र के रूप में चुना गया है। इसकी थीम अध्यात्म रखी गई है। इसी प्रकार नैनीताल में मुक्तेश्वर को नए पर्यटन के क्षेत्र में चुना गया है। इसकी थीम हिमालय दर्शन रखी गई है। यहां से हिमालय बहुत ही खूबसूरत नजर आता है। इसी प्रकार टिहरी में टिहरी झील को नए पर्यटन क्षेत्र के रूप में चिह्नित किया गया है। इसकी थीम वाटर स्पोट्र्स रखी गई है। यहां इस समय वाटर स्पोट्र्स तेजी से अपनी पहचान भी बना रहे हैं।

 सचिव पर्यटन दिलीप जावलकर का कहना है कि नए क्षेत्रेां के साथ थीम रखने का मतलब पर्यटक अपनी रुचि के हिसाब से इन क्षेत्रों में आएं। इन्हें ऑनलाइन भी किया जा रहा है। ताकि उत्तराखंड आने वाले पर्यटकों को अपनी रुचि के क्षेत्रों में आने में मदद मिल सके।

यह भी पढ़ें: रामसर साइट में शामिल होने से आसन वेटलैंड को मिली अंतरराष्ट्रीय पहचान

13 डिस्ट्रिक्ट-13 टूरिज्म डेस्टिनेशन

  • जिला--------------स्थल---------------------------थीम
  • अल्मोड़ा----------सूर्य मंदिर कटारमल--------अध्यात्म
  •  नैनीताल----------मुक्तेश्वर--------------------हिमालय दर्शन
  • पौड़ी--------------सतुपली, खैरासैंण-----------वाटर स्पोट्र्स
  • देहरादून----------लाखामंडल------------धार्मिक पर्यटन (महाभारत सर्किट)
  • हरिद्वाऱ----------बावन शक्ति पीठ----------थीम पार्क
  • उत्तरकाशी-------मोरी हरकीदून व जखोल------पर्यटन
  • टिहरी-------------टिहरी झील--------------वाटर स्पोट्र्स
  • रुद्रप्रयाग---------चिरबटिया------------------ईको टूरिज्म
  • ऊधमसिंहनगर--द्रोण सागर सहित हरिपुरा बौर जलाशय--जलक्रीड़ा व हॉलीडे
  • चंपावत-----------पाटी देवीधुरा---------------------------पर्यटन
  • बागेश्वर----------गरुड़ वैली---------------हिमालय दर्शन व टी टूरिज्म
  • पिथौरागढ़---------मोस्टमानो--------------ईको टूरिज्म
  • चमोली------------गोरसौं-------------------एडवेंचर व ईको टूरिज्म

यह भी पढ़ें: प्रकृति, अध्यात्म और ज्ञान की त्रिवेणी का आनंद है सिटी फॉरेस्ट 'आनंद वन'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.