जागरण संवाददाता, ऋषिकेश: मेरा वोट, मेरा मान, मेरा अधिकार का आह्वान करते हुए भारत निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव को देखते हुए रविवार को प्रत्येक पोलिंग बूथ पर विशेष कैंप आयोजित किए, लेकिन यहां भी लोगों को मतदाता पहचान पत्र बनवाने के लिए दर-दर भटकना पड़ा। नगर क्षेत्र के कई बूथों में मतदाता फार्म नहीं थे तो कुछ बूथों में पर्याप्त बीएलओ तक नहीं मिले। ड्यूटी पर आए बीएलओ का कहना था कि अखबार में सूचना पढ़कर वह ड्यूटी पर आए हैं। तमाम शिकायतों पर संज्ञान लेते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी ने दो दिन और विशेष कैंप जारी रखने के निर्देश दिए हैं।

कोतवाली के सामने स्थित प्राथमिक विद्यालय नंबर एक मतदान केंद्र पर सात बूथ हैं। मौके पर सात की जगह तीन बीएलओ मौजूद थे। इनके पास मतदाता फार्म के रूप में सिर्फ एक फार्म था, जिसे लोग फोटोकॉपी करवाके भर रहे थे। राजकीय बालिक इंटर कॉलेज बूथ में चारों बीएलओ मौजूद थे, लेकिन आवेदन फार्म पर्याप्त नहीं थे। व्यापार सभा में दो बूथों पर भी बीएलओ स्वयं फोटोस्टेट कराके फार्म भरवा रहे थे। भरत मंदिर इंटर कालेज, हरिश्चंद कन्या इंटर कॉलेज, सरस्वती शिशु मंदिर, आदर्श नगर, महाराष्ट्र भवन आदि बूथों पर भी आवेदन पत्रों की कमी देखी गई। कुछ बीएलओ से बात की गई तो उनका कहना था कि हम तो अखबार में सूचना पढ़कर ड्यूटी देने आए हैं।

बीएलओ नहीं, कैसे दर्ज हो मतदाता सूची में नाम

डोईवाला: विशेष कैंप में कई पोलिंग बूथों पर बीएलओ नहीं मिलने से मतदाता सूची में नाम दर्ज नहीं करा पाने वाले मतदाताओं को परेशानी उठानी पड़ी। पब्लिक इंटर कालेज में वार्ड नंबर चार पोलिंग बूथ के लिए कोई अधिकारी, कर्मचारी नहीं मिला। वहीं चांदमारी प्राथमिक विद्यालय में ताले लटके मिले।

नेताओं के जरिये दूसरों के फार्म नहीं लेंगे बीएलओ

अधिसंख्य बूथों पर सभासद व पार्टी की ओर से नियुक्त निजी बीएलओ आवेदन पत्रों के ढेर लेकर पहुंचे और बीएलओ पर फार्म जमा करने का दबाव बनाते देखे गए। बीएलओ की मजबूरी यह थी कि फार्म जमा न करे तो सामने वाला झगड़ा करेगा, जमा करे तो दो जगह नाम मिलने पर उनके खिलाफ कार्रवाई तय है। एक सभासद ने तो उप जिलाधिकारी को फोन कर बीएलओ पर दबाव बनाने की कोशिश की। उप जिलाधिकारी संतोष कुमार पांडेय ने बताया कि किसी भी सभासद या बाहरी व्यक्ति के माध्यम से आवेदन पत्र जमा कराना जन प्रतिनिधित्व कानून का उल्लंघन है। बीएलओ को स्पष्ट कह दिया गया है कि मतदाता स्वयं फार्म भरेंगे या फिर परिवार का मुखिया परिवार के सदस्यों के मतदाता फार्म भरकर ला सकता है।

विशेष कैंप को दो दिन और बढ़ाया

कई बूथों से आवेदन पत्रों की कमी और बीएलओ की अनुपस्थिति की शिकायत जिला निर्वाचन कार्यालय तक पहुंची है। शिकायतों को संज्ञान में लेकर जिलाधिकारी ने सोमवार और मंगलवार को भी दो दिन विशेष कैंप जारी रखने के आदेश सहायक निर्वाचन अधिकारी और सहायक निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को जारी किए हैं। एआरओ व उप जिलाधिकारी संतोष कुमार पांडेय ने बताया कि दो दिन आगे भी कैंप जारी रहेगा। ऋषिकेश और डोईवाला विधानसभा क्षेत्र के करीब सवा दो सौ बीएलओ को व्यक्तिगत रूप से फोन पर सूचित कर दिया गया है। सोमवार को सभी बूथों पर बीएलओ मौजूद मिलेंगे और मतदाता आवेदन पत्र की कहीं भी कमी नहीं रहेगी। सहायक निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारी यानी तहसीलदार को इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए गए हैं। जिलाधिकारी ने स्वयं कोतवाली के वायरलेस पर कांन्फ्रेंसिंग करके आवश्यक निर्देश दिए हैं।