Move to Jagran APP

108 ने किया महिला कर्मियों का सम्मान

जागरण संवाददाता, देहरादून: आपातकालीन सेवा 108 की महिला कर्मियों के लिए यह महिला दिवस खास रहा। च

By JagranEdited By: Published: Fri, 09 Mar 2018 03:01 AM (IST)Updated: Fri, 09 Mar 2018 03:01 AM (IST)
108 ने किया महिला कर्मियों का सम्मान
108 ने किया महिला कर्मियों का सम्मान

जागरण संवाददाता, देहरादून: आपातकालीन सेवा 108 की महिला कर्मियों के लिए यह महिला दिवस खास रहा। चंदर नगर स्थित 108 मुख्यालय में उनके लिए सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। स्टेट हेड मनीष टिंकू ने कहा कि 108 के आंकड़े यह दर्शाते हैं कि इस सेवा का लाभ प्राप्त करने वालों में महिलाओं का प्रतिशत 64 है। 108 एंबुलेंस में अब तक लगभग 10100 बच्चों का जन्म हुआ है। इसके अलावा इंटीग्रेटेड हेल्प लाइन व खुशियों की सवारी के माध्यम से भी महिलाओं को प्रत्यक्ष लाभ पहुंचाया जा रहा है। खुशियों की सवारी के जरिये अब तक कुल 3.30 लाख से अधिक महिलाओं को सरकारी अस्पतालों से सुरक्षित प्रसव के उपरांत घर पहुंचाया गया। इंटीग्रेटेड हेल्पलाइन के तहत प्रतिदिन लगभग 500 से अधिक महिलाओं को कॉल के माध्यम से सुरक्षित व संस्थागत प्रसव कराने व नवजात को समय पर टीके लगवाने को प्रोत्साहित किया जाता है।

loksabha election banner

राज्य स्तरीय गोष्ठी का आयोजन

राज्य एड्स नियंत्रण समिति ने महिला दिवस पर एनआइवीएच में राज्य स्तरीय गोष्ठी का आयोजन किया। जिसका शुभारंभ मुख्य अतिथि सामाजिक कार्यकर्ता हेमलता व विशिष्ट अतिथि एसटीओ डॉ. डीपी जोशी ने किया। मुख्य अतिथि ने कहा कि यह आवश्यक है कि एचआइवी, एड्स से संक्रमित व्यक्तियों को सामान्य जीवन जीने के लिए प्रेरित किया जाए। विशिष्ट अतिथि ने भविष्य में सभी तरह के अभियान में सहभागिता की बात कही। इस दौरान अपर परियोजना निदेशक डॉ. वीएस टोलिया, डॉ. वीएस काला, डॉ. सुरेंद्र ढालवाल आदि उपस्थित रहे।

कैंसर को लेकर किया जागरूक

महिला दिवस पर सहयोग केंद्र ने 9वीं कैंसर जागरूकता कार्यशाला का आयोजन किया। जिसमें मैक्स अस्पताल, दून मेडिकल कॉलेज व सहयोग केंद्र रायपुर के विशेषज्ञ शामिल हुए। मैक्स अस्पताल के वरिष्ठ परामर्शदाता डॉ. विमल पंडिता, दून अस्पताल के डॉ. नवनीत जैन व रेडियेशन आंकोलॉजिस्ट डॉ. मानसी घोष ने कैंसर क्या है, इसके लक्षण, बचाव आदि की जानकारी दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.