Move to Jagran APP

शारदा के रवन्ने से चल्थी में अवैध खनन की जांच शुरू

जागरण संवाददाता, चम्पावत : शारदा नदी में खनन रवन्ने के नाम पर चल्थी स्टॉक से अवैध तरीके से खि

By JagranEdited By: Published: Thu, 14 Feb 2019 10:38 PM (IST)Updated: Thu, 14 Feb 2019 10:38 PM (IST)
शारदा के रवन्ने से चल्थी में अवैध खनन की जांच शुरू
शारदा के रवन्ने से चल्थी में अवैध खनन की जांच शुरू

जागरण संवाददाता, चम्पावत : शारदा नदी में खनन रवन्ने के नाम पर चल्थी स्टॉक से अवैध तरीके से खनिज बिक्री किए जाने की शिकायत पर एडीएम ने एसडीएम टनकपुर व खनन अधिकारी को जांच कर आख्या मांगी है।

loksabha election banner

गौरतलब है कि शारदा नदी में चल रहे अप व डाउन स्ट्रीम में खनन के भारी मात्रा में रवन्ने चल्थी में बने स्टॉक पर जारी हो रहे हैं। सूत्रों की माने तो शारदा से यह रवन्ने कट तो रहे हैं मगर खनिज चल्थी में नहीं पहुंच रहा है। जिससे सरकार को करोड़ों रुपये की हानि हो चुकी है। सूत्रों के अनुसार अब तक सात सौ से अधिक वाहनों के रवन्ने कट चुके हैं। इस बावत एक व्यक्ति ने इसकी शिकायत प्रशासन से की है। उन्होंने बताया कि चल्थी क्षेत्र के अंतर्गत अवैध रूप से खनन सामग्री एकत्र की जा रही है और टनकपुर में गलत तरीके से पंजीकरण कर सरकार के राजस्व का चूना लगाया जा रहा है। युवक ने यह भी बताया कि चल्थी में प्रशांत गहतोड़ी के नाम से भंडारण की स्वीकृति 2017 में मिली थी, जो तारा पांगती के पट्टे के आधार पर मिली थी। परंतु तारा पांगती का एक भी रवन्ना इस भंडारण में उपयोग में नहीं लाया गया और टनकपुर में अवैध तरीके से स्टॉक में क्षमता से अधिक रवन्ने ट्रांसफर किए गए तथा रवन्नों की कोई पर्ची नहीं काटी गई।

शिकायत को ध्यान में रखते हुए एडीएम टीएस मर्तोलिया ने एसडीएम टनकपुर अनिल गब्र्याल व खनन अधिकारी लेखराज को बीती 23 जनवरी को मामले की जांच करने के आदेश दिए हैं। आदेश दिए एक पखवाडे़ से अधिक समय बीत चुका है मगर जांच में क्या हुआ अभी तक कुछ पता नहीं चल पाया है। वहीं खनन अधिकारी लेखराज ने बताया कि मामले की जांच की जा रही है। अवैध तरीके से खनिज की बिक्री करना गलत है। दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.