Move to Jagran APP

उत्‍तराखंड में राफ्टिंग का नया ठिकाना... लहरों के रोमांच संग मोटर पैराग्लाइडिंग से करें प्रकृति का दीदार

River Rafting in Uttarakhand अब तक देश-दुनिया से पर्यटक ऋषिकेश में राफ्टिंग के लिए पहुंचते थे लेकिन अब उत्‍तराखंड में इसका एक और ठिकाना मिल गया है। राफ्टिंग में उत्तराखंड व उत्तर प्रदेश के अलावा अन्य स्थानों से लोग पहुंचे रहे हैं।

By Nirmala BohraEdited By: Nirmala BohraPublished: Fri, 09 Jun 2023 02:57 PM (IST)Updated: Fri, 09 Jun 2023 02:57 PM (IST)
River Rafting in Uttarakhand: गर्मी के मौसम में राफ्टिंग का आनंद उठाने में गजब का उत्साह दिखा रहे हैं।

संवाद सहयोगी, टनकपुर : River Rafting: अब तक देश-दुनिया से पर्यटक ऋषिकेश में राफ्टिंग के लिए पहुंचते थे, लेकिन अब उत्‍तराखंड में इसका एक और ठिकाना मिल गया है। जी हां, चंपावत जिले के टनकपुर-पूर्णागिरि मार्ग से लगे बूम स्थित शारदा नदी में राफ्टिंग जारी है।

loksabha election banner

यहां आने वाजे पर्यटक शारदा की लहरों से रोमांच करने के साथ प्रकृति का आनंद ले रहे हैं। राफ्टिंग में उत्तराखंड व उत्तर प्रदेश के अलावा अन्य स्थानों से लोग पहुंचे रहे हैं। गर्मी के मौसम में राफ्टिंग का आनंद उठाने में गजब का उत्साह दिखा रहे हैं।

टनकपुर से कुछ आगे बूम व पूर्णागिरि मार्ग के उचौलीगोठ गांव से लगे शारदा नदी के किनारे दो राफ्टिंग केंद्र स्थापित किए गए है। दोनों स्थानों में राफ्टिंग शुरू होने के बाद पर्यटक खासी संख्या में पहुंच रहे हैं।

बूम राफ्टिंग केंद्र के संचालक मोनी बाबा ने बताया कि गर्मी शुरू होने के साथ अभी तक 1000 से अधिक पर्यटक राफ्टिंग का लुत्फ उठा चुके हैं। उन्होंने बताया कि मां पूर्णागिरि धाम की चरण स्थली बूम तक करीब 10 किमी क्षेत्र में पर्यटकों को राफ्टिंग कराई जाती है। रात्रि के समय कैंपिंग करने वालों की संख्या भी अधिक है।

मोटर पैराग्लाइडिंग का लुत्फ उठाने दिल्ली से पहुंच रहे हैं पर्यटक

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की पहल पर पर्यटन विभाग द्वारा एयर स्पोर्ट्स को बढ़ावा देने के लिए पावर मोटर पैराग्लाइडिंग टनकपुर में शुरू हो गया है। अब तक करीब 70 से अधिक लोग इसका लुत्फ उठा चुके हैं। दिल्ली व उत्तर प्रदेश के अलावा उत्तर भारत के सुप्रसिद्ध मां पूर्णागिरि मेले में भी आने वाले श्रद्धालु भी इसका लुत्फ उठा रहे हैं।

पिछले साल दिसंबर माह में पूर्णागिर मार्ग से लगे किरोड़ा नाले के पास डिस्टनी एयर एडवेंचर कंपनी द्वारा पावर पैराग्लाइडिंग का ट्रायल किया गया था। पहला ट्रायल ही काफी सफल रहा। जिसके बाद टनकपुर के आसमान में लोग पैराग्लाइडिंग करते नजर आ रहे हैं।

इंडियन एयरफोर्स में 20 सालों तक पायलट के पद पर कार्य कर चुके गुजरात के अमित परमार ने बताया कि दिनों-दिन मोटर पैराग्लाइडिंग करने वालों की संख्या में वृद्धि हो रही है। गुजरात के रहने वाले पायलट परमार ने बताया कि नेनो ट्राइक और पावर मोटर पैराग्लाइडिंग किए जा रहे हैं। एक पायलट समेत दो लोग ही सफर कर इसका लुत्फ उठा सकते हैं।

ऊंचाई में उड़ने पर होता हैं प्रकृति का दीदार

मोटर पैराग्लाइडिंग से टनकपुर के प्राकृतिक सौन्दर्य का नजारा भी दिखता है। शारदा नदी, बैराज पुल, मां पूर्णागिरि का धाम भी साफ नजर आता है। यहीं नहीं पश्चिम दिशा में शारदा रेंज के जंगल के अलावा टनकपुर शहर व गांव भी दिखाई देते हैं। पैराग्लाइडिंग करने वाले लोग अपने फोन से सेल्फी व आसमान की ऊंचाई से टनकपुर के प्राकृतिक नजारों का दृश्य क्लिक कर रहे हैं।

ऐसे पहुंचें

टनकपुर उत्तराखंड के चंपावत जिले में स्थित है। पंतनगर एयरपोर्ट टनकपुर का सबसे नजदीकी एयरपोर्ट है। एयरपोर्ट और टनकपुर के बीच की दूरी 98 किमी. के करीब है। आप बस या टैक्‍सी की सुविधा से यहां पहुंच सकते हैं। टनकपुर हिल स्टेशन का नजदीकी रेलवे स्टेशन टनकपुर में ही है। आपको दिल्ली से टनकपुर के लिए कई सारी बसें मिल जाएंगी।

यह है रूट

दिल्ली – गाजियाबाद – बाबूगढ़ – गजरौला – मुरादाबाद – रामपुर – रुद्रपुर – सितारगंज – खटीमा – टनकपुर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.