संवाद सूत्र, पाटी : राजकीय इंटर कॉलेज पनिया में विगत कई सालों से शिक्षकों के अभाव के कारण छात्र-छात्राओं की शिक्षा व्यवस्था बदहाल है। विद्यालय का पांच वर्ष पूर्व हाईस्कूल से इंटर में उच्चीकरण हुआ था। लेकिन अभी तक विद्यालय में प्रवक्ताओं की नियुक्ति नहीं की गई है। लंबे समय से विद्यालय में शिक्षकों की नियुक्ति न होने से अभिभावकों में रोष व्याप्त है।

पांच साल पहले पाटी ब्लॉक के ग्राम पनिया के हाईस्कूल उच्चीकरण के बाद इंटर कॉलेज बना। जिससे ग्रामीणों में खुशी थी कि अब बच्चों को इंटरमीडिएट की पढ़ाई के लिए दूसरे विद्यालय में नहीं जाना पड़ेगा। वर्तमान में विद्यालय में छात्र संख्या 220 है, लेकिन छात्रों को उच्चीकरण का भी कोई लाभ नहीं हुआ, क्योंकि विद्यालय का तो उच्चीकरण कर दिया लेकिन प्रवक्ताओं की नियुक्ति नहीं की। जिससे अभिभावकों में रोष व्याप्त है। पीटीए अध्यक्ष उमेद सिंह मेहता एवं एसएमसी अध्यक्ष जीवन सिंह बिष्ट ने बताया वर्ष 2014 में स्थानीय विधायक के व्यक्तिगत प्रयास से विद्यालय को उच्चीकृत कर इंटरमीडिएट बनाया गया। आज पाच वर्ष से अधिक का समय बीतने के बाद भी बच्चे शिक्षकों के बिना पढ़ाई कर रहे हैं। अध्ययन कार्य न होने के कारण कई बच्चे तो विद्यालय से टीसी कटवा चुके हैं। वहीं अभिभावकों ने भी शिक्षा विभाग पर रोष जताते हुए विद्यालय में शीघ्र विज्ञान वर्ग सहित सभी प्रवक्ताओं की नियुक्ति करने की मांग की है। उनका कहना है, यदि शीघ्र प्रवक्ताओं की नियुक्ति नहीं होती है तो वे उग्र आंदोलन को बाध्य होंगे। जिसकी पूर्ण जिम्मेदारी अधिकारियों की होगी।

============

विज्ञान वर्ग में एक भी प्रवक्ता नहीं

विद्यालय में शिक्षकों की वर्तमान स्थिति की बात करें तो आज कला वर्ग में केवल तीन प्रवक्ता हैं, जबकि विज्ञान वर्ग में एक भी प्रवक्ता नहीं है।

=====

एक माह में 20 बच्चों ने कटाई टीसी

विद्यालय में शिक्षकों की कमी के चलते जुलाई माह में ही 20 बच्चे टीसी कटवा कर अन्यत्र विद्यालयों में प्रवेश ले चुके हैं।

========

विद्यालय में ये पद हैं रिक्त

राइका पनिया में हिदी, संस्कृत, राजनीति विज्ञान, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, गणित विषय में प्रवक्ताओं के पद रिक्त हैं। इसके अलावा लिपिक के दो, चतुर्थ श्रेणी के तीन पद रिक्त हैं।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस