Move to Jagran APP

विधिक साक्षरता शिविर में लोगों की दी कानूनों की जानकारी

संवाद सहयोगी चम्पावत अंतरराष्ट्रीय साक्षरता दिवस के मौके पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की आ

By JagranEdited By: Published: Sun, 08 Sep 2019 10:50 PM (IST)Updated: Mon, 09 Sep 2019 06:48 AM (IST)
विधिक साक्षरता शिविर में लोगों की दी कानूनों की जानकारी
विधिक साक्षरता शिविर में लोगों की दी कानूनों की जानकारी

संवाद सहयोगी, चम्पावत : अंतरराष्ट्रीय साक्षरता दिवस के मौके पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। इस दौरान उपस्थित लोगों को कानूनी जानकारी देने के साथ सरकारी योजनाओं की जानकारी दी गई। बाद में लोगों ने नशे के खिलाफ रैली निकाली।

loksabha election banner

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष एवं जिला जज के निर्देश पर आयोजित कार्यक्रम में अधिवक्ता गुणानंद थ्वाल ने दुर्घटना बीमा क्लेम और एफआइआर दर्ज करने की जानकारी दी। एडवोकेट सुनील खर्कवाल ने शिक्षा का अधिकार अधिनियम पर प्रकाश डाला। एडवोकेट रमेश उप्रेती, एडवोकेट मोहित पांडेय ने मजदूरों के अधिकारों की जानकारी देते हुए कहा कि मजदूरों को परेशान करने अथवा उनकी मजदूरी मारने की शिकायतें अक्सर मिलती हैं। मजदूरों को जागरूक रहकर अपने अधिकारों का उपयोग करना चाहिए।

खंड विकास अधिकारी पूरन सिंह रावत ने मनरेगा की जानकारी देते हुए जॉब कार्ड और राशन कार्ड बनवाने के तौर तरीके बताए। उन्होंने ग्राम्य विकास विभाग द्वारा संचालित योजनाओं से भी अवगत कराया। राइंका सिप्टी के प्रवक्ता एवं नशा हटाओ के संयोजक सामश्रवा आर्य ने नशे से होने वाले दुष्परिणामों की जानकारी दी। पीएलवी प्रकाश जोशी, अशोक सिंह, नारायण राम, गोपाल दत्त भट्ट, रंजना पांडेय, विधिक सेवा प्राधिकरण के रमेश गौतम, समीर चौधरी समेत कई लोग इस मौके पर मौजूद रहे।

--

टनकपुर में भी दी गई कानूनों की जानकारी

फोटो : 8टीकेपीपी 1

संवाद सहयोगी, टनकपुर : जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा विश्व साक्षरता दिवस के मौके पर रविवार को कोतवाली में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें लोगों को कानून संबंधी महत्वपूर्ण जानकारी दी गई।

कोतवाली में आयोजित विधिक साक्षरता शिविर में मुख्य अतिथि सिविल जज जूनियर डिविजन ममता पंत द्वारा विश्व साक्षरता दिवस के बारे में लोगों को जानकारी दी। उन्होंने शिक्षा का अधिकार अधिनियम के बारे में भी बताया। साथ ही उन्होंने निर्धन बच्चों को स्कूल में अधिक से अधिक प्रवेश दिलाकर अभिभावकों व लोगों को इसके लिए प्रेरित किया। कार्यक्रम में सीओ बीसी पंत ने कानूनी जानकारी देते हुए केन्द्र व राज्य सरकार की योजनाओं के बारे में भी जानकारी दी। वही सहायक जिला शासकीय शासकीय अधिवक्ता एलडी गहतोड़ी ने विश्व साक्षरता दिवस के मौके पर साक्षरता संबंधी जानकारी दी। कोतवाल धीरेन्द्र कुमार ने कानून संबंधी विभिन्न जानकारिया दी। साथ ही वहां मौजूद लोगों को मित्र पुलिस का सहयोग करने को कहा। कार्यक्रम में तमाम जनप्रतिनिधि व लोग मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.