Move to Jagran APP

देवीधुरा में आज रणबाकुरे खेलेंगे बग्वाल

संवाद सहयोगी, लोहाघाट : देवीधुरा में आज होने वाले बग्वाल युद्ध की सभी तैयारिया पूरी कर ल

By JagranEdited By: Published: Sat, 25 Aug 2018 11:36 PM (IST)Updated: Sat, 25 Aug 2018 11:36 PM (IST)
देवीधुरा में आज रणबाकुरे खेलेंगे बग्वाल

संवाद सहयोगी, लोहाघाट : देवीधुरा में आज होने वाले बग्वाल युद्ध की सभी तैयारिया पूरी कर ली गई हैं। पिछले वर्ष की भांति इस वर्ष भी फलों से बग्वाल खेली जाएगी। मेला कमेटी के अनुसार बग्वाल दोपहर एक से तीन बजे के बीच जिस समय चारों खाम के रणबाकुरे मैदान में पहुंचते ही शुरू हो जाएगी बग्वाल। बग्वाल युद्ध का नजारा देखने के लिए देश विदेश से लोगों का पहुंचना शुरू हो गया है। इस कौतूहल को देखने के लिए लगभग दो लाख से अधिक श्रद्धालुओं के पहुंचने का अनुमान है। सुरक्षा व्यवस्था के लिए भारी संख्या में पुलिस व पीएसी के जवानों की तैनाती कर दी गई है। दर्शक दीर्घा में कपड़ा राज्य मंत्री अजय टम्टा व उच्च तकनीकि शिक्षामंत्री धन सिंह रावत समेत राज्य के कई मंत्रियों के मौजूद रहने की संभावना है।

loksabha election banner

मेला मजिस्ट्रेट आरसी गौतम समेत मेले के संचालन का जिम्मा संभाल रहे विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने देवीधुरा पहुंचकर तैयारियों को अंतिम रूप दिया। मेला मजिस्ट्रेट ने बताया कि मेला क्षेत्र में शांति व सुरक्षा के लिए चप्पे चप्पे पर पुलिस की तैनाती की गई है। एलआइयू सहित पुलिस की टीमें पूरी तरह सक्रिय रहेगी। मेला क्षेत्र के आस पास वाहनों का प्रवेश पूरी तरह वर्जित किया गया है। प्रशासन ने आस पास के लोगों को अपने छतों में भीड़ जमा न होने देने की अपील की है ताकि संभावित दुर्घटना से बचा जा सके। राजस्व विभाग व पुलिस ने शनिवार को क्षेत्र की दुकानों में छापामारी कर अवैध शराब के खिलाफ अभियान चलाया। एसपी डीएस गुंज्याल ने शराब पीकर उत्पात मचाने तथा माहौल खराब करने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।

------- मां बाराही के दरबार में उमड़ा भक्तों का रेला

लोहाघाट : देवीधुरा में चल रहे आषाड़ी कौतिक के चौथे दिन भी बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने मां ब्रज बाराही मंदिर में पूजा अर्चना कर मन्नतें मांगी। आदि गुफा में स्थित मां के गर्भगृह के दर्शनों के लिए दिन भर आते रहे । कई लोगों ने विशेष पूजा अर्चना संपन्न करवाई। मां बाराही संस्कृत महाविद्यालय देवीधुरा के वेदपाठी छात्रों ने वेद पाठ व दुर्गा पाठ का वाचन किया। नैनीताल, अल्मोड़ा, पिथौरागढ़, बरेली, टनकपुर, खटीमा आदि स्थानों से पहुंचे लोगों ने भी पूजा अर्चना में हिस्सा लिया। गहड़वाल खाम के प्रमुख त्रिलोक सिंह बिष्ट, चम्याल खाम के गंगा सिंह चम्याल, बालिक खाम के बद्री सिंह बिष्ट, लमगड़िया खाम के प्रमुख वीरेंद्र लमगड़िया के अलावा अलावा मंदिर के पीठाचार्य भुवन चंद्र जोशी, कीर्ति बल्लभ शास्त्री ने भी पूजा अर्चना संपन्न करवाने में सहयोग किया।

-------- मौसम की मार व्यापारी परेशान

लोहाघाट : शनिवार की सुबह से ही मौसम बदलते मिजाज से क्षेत्र में भारी बारिश के चलते व्यापारियों को परेशानियों का सामना करना पड़ा। यहां नैनीताल, अल्मोड़ा, पिथौरागढ़, टनकपुर, खटीमा, बनबसा, पीलीभीत आदि स्थानों से व्यापारी दुकान लेकर आए हुए हैं।

------- बग्वाल के लिए 25 कट्टे नाशपाती की व्यवस्था

लोहाघाट : बग्वाल खेलने के लिए नाशपाती के फलों का भंडारण कर लिया है, जिन्हें आज बग्वाल के समय रणबांकुरों को बांटा जाएगा। मालूम हो कि पिछले वर्ष से यहां परंपरागत पत्थर युद्ध के बदले फलों से युद्ध लड़े जाने का प्रचलन शुरू हुआ है। भुवन चंद्र जोशी ने बताया कि बड़ी संख्या में नाशपाती के फल देवीधुरा पहुंच गए हैं।

------- परंपरा का ध्वजवाहक बना देवीधुरा का पत्थर युद्ध बग्वाल

- खोलीखाड़ दुर्वाचौड़ मैदान रण के लिए हुआ तैयार

लोहाघाट : सदियों से चला आ रहा देवीधुरा का पत्थर युद्ध बग्वाल अब इतिहास बन गया है। 2013 यहां बग्वाल पत्थरों के बजाय फलों से खेली जा रही है। इस बार भी इसी परंपरा को कायम रखा जाएगा। पत्थर युद्ध के जिस आकर्षण से देश विदेश के लोग यहां खिंचे चले आते थे शायद ही अब ऐसा हो पाए। अलबत्ता फलों की बग्वाल को लेकर भी पहले वर्ष काफी आकर्षण देखा गया था। पत्थरों से खेली जाने वाली बग्वाल को देखने के लिए लाखों की संख्या में लोग कौतूहलवश देवीधुरा पहुंचते थे। मेले की तैयारियों में मेले समिति के अध्यक्ष खीम सिंह लमगड़िया, मोहन सिंह, विनोद प्रकाश गड़कोटी, देवेंद्र पांडेय, रमेश चंद्र, हरीश पांडेय, अमित लमगड़िया, जीतेंद्र पांडेय, रवींद्र जोशी, देव सिंह आदि लोग जुटे हुए है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.