Move to Jagran APP

शिविर में 161 मरीजों का किया स्वास्थ्य परीक्षण

संवाद सूत्र गैरसैंण विकासखंड के मटकोट गांव में महीने भर से जारी अज्ञात बीमारी को लेक

By JagranEdited By: Published: Tue, 15 Oct 2019 06:43 PM (IST)Updated: Tue, 15 Oct 2019 06:43 PM (IST)
शिविर में 161 मरीजों का  किया स्वास्थ्य परीक्षण
शिविर में 161 मरीजों का किया स्वास्थ्य परीक्षण

संवाद सूत्र गैरसैंण: विकासखंड के मटकोट गांव में महीने भर से जारी अज्ञात बीमारी को लेकर स्वास्थ्य महकमा मंगलवार को हरकत में आया। जिला मुख्यालय से विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम गांव में शिविर लगाकर पीड़ितों का स्वास्थ्य परीक्षण किया।

loksabha election banner

सीएचसी गैरसैंण के पैथोलॉजी अनुभाग के तकनीशियन ने मौके पर खून व यूरीन के सैंपल लिए गए। देर शाम 161 मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। इसमें से 25 वर्षीय सुरेंद्र सिंह सीबीसी जांच के लिए बेस चिकित्सालय श्रीनगर रेफर किया गया। व खुशाली देवी को 108 वाहन से सीएचसी गैरसैंण पहुंचाया गया। गांव के सौ से अधिक पीड़ित रानीखेत, श्रीनगर, देहरादून आदि अस्पतालों में उपचार करा रहे है। किंतु साधन विहीन परिवारों के मरीज घर पर ही खाट पकड़े रहने के लिए मजबूर है। बीमारी के चलते अभी तक गांव में आधा दर्जन मौत हो चुकी है। शिविर में उपस्थित डॉ. रंजित, डॉ. सहजाद, डॉ फिरोज खान व चीफ डॉ. रघुवीर पंवार ने बताया कि बुधवार को सीएचसी लैब में एनालाइजर ने एचजीओ-2, एचजीपीई, यूरीके ऐसीड सहित टाईफाइड संबधी जांच होगी। मौत की बढ़ती संख्या से ग्रामीण दशहत में है। दूसरी ओर ग्रामीण दूषित पेयजल को बीमारी का संभावित कारण बता रहे है। ग्रामीण गजे सिंह का कहना है कि जंगल से गांव के लिए निर्मित पेयजल योजना में कैचमैंट व सेफ्टी टैंक नहीं बनाए गए है। जिसके चलते जंगली जानवर अक्सर पानी को दूषित करते है। जबकि कई बार स्त्रोत के आसपास मृत जानवर मरे पड़े देखे गए है। बताया गया कि जलसंस्थान को इस संबंध में कई बार लिखित व मौखिक रूप से सूचित किया गया है किंतु संबधित विभाग किसी भी प्रकार की कार्रवाई नहीं कर पा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.