Move to Jagran APP

पहाड़ों में मौसम फिर बिगड़ा, बर्फबारी हुई

जागरण टीम गढ़वाल पहाड़ में मौसम सोमवार को फिर बिगड़ गया। बदरीनाथ केदारनाथ हेमकु

By JagranEdited By: Published: Mon, 25 Mar 2019 05:32 PM (IST)Updated: Mon, 25 Mar 2019 05:56 PM (IST)
पहाड़ों में मौसम फिर  बिगड़ा, बर्फबारी हुई
पहाड़ों में मौसम फिर बिगड़ा, बर्फबारी हुई

जागरण टीम, गढ़वाल: पहाड़ में मौसम सोमवार को फिर बिगड़ गया। बदरीनाथ, केदारनाथ, हेमकुंड में बर्फबारी हुई। नई टिहरी समेत कुछ शहरी क्षेत्रों में बारिश के कारण ठंड बढ़ गई। उधर, चमोली टैक्सी स्टेंड पर चट्टान टूटने से दो दुकानें क्षतिग्रस्त हुई है।

loksabha election banner

चमोली जिले में सुबह से ही मौसम का मिजाज बदल गया था। दोपहर से बारिश शुरू हुई जो शाम तक जारी रही। बदरीनाथ धाम में हेमकुंड सहित चोटियों में बर्फबारी हुई है। मौसम के बदले मिजाज से बदरीनाथ हाईवे पर बीआरओ को बर्फ हटाने के कार्य में भी मुश्किल हो रही है। चमोली टैक्सी स्टेशन में पहाड़ी से चट्टान टूटने से दो ठेलियां क्षतिग्रस्त हुई हैं। बताया गया कि इन दुकानों में मौजूद लोगों ने भाग कर जान बचाई।

उधर, केदारनाथ समेत ऊंची चोटियों पर सोमवार को बर्फबारी जबकि निचले क्षेत्रों में बारिश के कारण रुद्रप्रयाग जिले में ठंड और बढ़ गई। धाम में साढे आठ फीट से अधिक बर्फ जमी हुई है, जिससे पुनर्निर्माण कार्य पिछले दो माह से ठप पड़े हुए हैं। धाम में अभी तक बिजली की आपूर्ति नहीं हो सकी है। वहीं जिला मुख्यालय के साथ ही तिलवाड़ा, अगस्त्यमुनि, चंद्रापुरी, ऊखीमठ, गुप्तकाशी, फाटा, गौरीकुंड, मयाली, जखोली, चोपता एवं चोपड़ा में हवाओं के साथ बारिश होने से मौसम ठंडा हो गया।

सोमवार को उत्तरकाशी में भी मौसम ने करवट ली। सुबह से ही तेज हवा चलनी शुरू हो गई थी। सुबह नौ बजे से उत्तरकाशी जिला मुख्यालय में हल्की बारिश शुरू हुई। दोपहर 11 बजे से बारिश तेज हुई। तापमान में गिरावट के बीच गंगोत्री, यमुनोत्री, हर्षिल, धराली, मुखवा, सुक्की में बर्फबारी शुरू हुई। वहीं उत्तरकाशी, बड़कोट, चिन्यालीसौड़, नौगांव, पुरोला व मोरी में भी बारिश हुई। बारिश और बर्फबारी से क्षेत्र में ठंड एक बार फिर से लौट आई। ठंड से बचने के लिए लोगों ने अपने गर्म कपड़े फिर से निकाल लिए। सोमवार को अधिकतम तापमान 20 डिग्री तथा न्यूनतम तापमान 6 डिग्री दर्ज किया गया, जबकि गंगोत्री में अधिकतम तापमान 2 डिग्री और न्यूनतम तापमान माइनस आठ डिग्री दर्ज किया गया।

नई टिहरी जिले में बीते दो दिनों से धूप काफी तेज हो रही थी। लेकिन सोमवार को एक बार फिर मौसम का मिजाज बदला और सुबह आसमान में बादल छाए रहने के बाद दोपहर को तेज बारिश शुरू हो गई। बारिश के साथ ही सर्द हवाएं भी चलती रही, जिस कारण लोग परेशान रहे। दोपहर को नई टिहरी व आसपास के क्षेत्रों में घना कोहरा छाया रहा, जिस कारण बाजार में भी भीड़भाड़ कम दिखाई दी। दिनभर लोग हीटर सेकते रहे।

मुख्यालय पौड़ी तथा इससे सटे क्षेत्रों में भी सोमवार को दोपहर कुछ समय झमाझम बारिश हुई, जिससे ठंड फिर लौट आई। इतना ही नहीं बाजारों में लोग एक बार फिर गर्म कपड़ों का सहारा लेते दिखे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.