Move to Jagran APP

कार्यो को प्राथमिकता के साथ करें पूरा: डीएम

संवाद सहयोगीगोपेश्वर केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी प्रसाद योजना के तहत बदरीनाथ धाम में स

By JagranEdited By: Published: Thu, 01 Aug 2019 06:54 PM (IST)Updated: Thu, 01 Aug 2019 06:54 PM (IST)
कार्यो को प्राथमिकता के साथ करें पूरा: डीएम
कार्यो को प्राथमिकता के साथ करें पूरा: डीएम

संवाद सहयोगी,गोपेश्वर :

loksabha election banner

केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी प्रसाद योजना के तहत बदरीनाथ धाम में सौन्दर्यीकरण का कार्य शुरू हो चुका है। इसके अन्तर्गत आस्था पथ, तप्तकुंड, नारदकुंड व शेष नेत्र झील का सौन्दर्यीकरण, सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट, पाíकंग के साथ ही एलईडी लाइटिग से धाम को रोशन करने का कार्य किया जा रहा है, ताकि बद्रीनाथ धाम में यात्रा को समुचित सुविधा मिल सके। डीएम स्वाति भदौरिया ने कार्यदायी संस्था एवं जिला प्रशासन अधिकारियों के साथ धाम में संचालित कार्यो का स्थलीय निरीक्षण किया।

इस दौरान डीएम ने योजना के तहत स्वीकृत छोटे-छोटे कार्यो को प्राथमिकता के साथ पूरा करने के निर्देश कार्यदायी संस्था को दिए। सोलर स्टीट लाइट, एलईडी लाइट लगाने एवं तप्त कुंड, नारद कुंड व शेषनेत्र झील का सौन्दर्यीकरण तथा स्वच्छता के लिए सॉलिड वेस्ट मैंनेजमेंट प्लांट के तहत किए जाने वाले कार्यो को शीघ्र पूरा करते हुए धरातल पर उतारने के निर्देश दिए।

प्रसाद योजना के तहत कार्यदायी संस्था एनपीसीसी के द्वारा सप्तशाही बिल्डर एंड डेवलपमेंट कंपनी, बरेली के माध्यम से बद्रीनाथ में 40 करोड़ की लागत से आस्था पथ, तप्त कुंड, नारद कुंड, शेष नेत्र झील के सौन्दर्यीकरण के साथ ही 1560 एलईडी लाईट लगाया जाना प्रस्तावित है। आस्था पथ पर टिनशैड, श्रद्धालुओं के विश्राम की व्यवस्था, फिल्टर वाटर, शौचालय की समुचित व्यवस्था की जानी है। वही स्वच्छता के ²ष्टिगत सॉलिड वेस्ट मैंनेजमेंट प्लांट, पार्किंग स्थल एवं 500 डस्टबिन आदि व्यवस्थाएं भी की जानी है।

बद्रीनाथ मंदिर में सभी श्रद्धालुओं को अच्छे से दर्शन हो सके इसके लिए जिलाधिकारी ने मंदिर समिति के साथ श्रद्वालुओं की सुव्यस्थित ढंग से लाईन में दर्शन कराने का निर्णय भी लिया माणा में सीमांत क्षेत्र विकास निधि एवं स्पेशल कंपोनेंट प्लान के तहत चार करोड़ की लागत से ऑडिटोरियम, म्यूजियम, एम्पीथियेटर तथा पाíकंग का निर्माण किया जाएगा। वही माणा गांव, भीमपुल एवं आसपास के क्षेत्र में सौन्दर्यीकरण का कार्य भी किया जाएगा। जिलाधिकारी ने आला अधिकारियों के साथ माणा पहुंचकर कार्यदायी संस्था के साथ प्रस्तावित निर्माण कार्यो के नक्शे के संबध जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने माणा में गांव के लोगों के साथ बैठक करते हुए प्रस्तावित निर्माण कार्यो के संबध में जानकारी देते हुए उनके सुझाव भी लिए। जिलाधिकारी ने ग्रामीणों से माणा को हेरीटेज विलेज बनाने के लिए सभी घरों को एक कलर स्कीम रखते हुए माणा में होम स्टे संचालन पर भी जोर दिया। कहा कि हर साल यहा लाखों पर्यटक पहुंचते हैं।

इस दौरान बीकेडीसी के अध्यक्ष मोहन प्रसाद थपलियाल, धर्माधिकारी भूवन चन्द्र उनियाल, पुलिस अधीक्षक यशवंत सिंह चैहान, मुख्य विकास अधिकारी हंसादत्त पांडे, संयुक्त मजिस्ट्रेट आंकाक्षा वर्मा, अपर जिलाधिकारी एमएस बर्निया, एसडीएम अनिल कुमार चनियाल, तहसीलदार चन्द्रशेखर वशिष्ट आदि मौजूद थे।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.