Move to Jagran APP

त्योहार में पानी नहीं मिलेने से फूटा गुस्सा, खाली बर्तन के साथ प्रदर्शन

त्योहार के दिनों में भी पानी नहीं मिलने से मजियाखेत के ग्रामीणों का गुस्सा फूट पड़ा। ग्रामीणों ने खाली बर्तनों के साथ जल संस्थान के खिलाफ प्रदर्शन किया।

By BhanuEdited By: Published: Wed, 17 Oct 2018 01:55 PM (IST)Updated: Wed, 17 Oct 2018 01:55 PM (IST)
त्योहार में पानी नहीं मिलेने से फूटा गुस्सा, खाली बर्तन के साथ प्रदर्शन

बागेश्वर, [जेएनएन]: त्योहार के दिनों में भी पानी नहीं मिलने से मजियाखेत के ग्रामीणों का गुस्सा फूट पड़ा। ग्रामीणों ने खाली बर्तनों के साथ जल संस्थान के खिलाफ प्रदर्शन किया। 

loksabha election banner

पानी नहीं आने से जिला मुख्यालय के कई क्षेत्रों में हाहाकार मचा हुआ है। बुधवार की सुबह मजियाखेत के निवासियों का धैर्य जबाब दे गया। खाली बर्तन लेकर उन्होंने गांव पर ही प्रदर्शन किया। 

ग्रामीणों के मुताबिक पिछले 10 दिनों से पानी की समस्या से लोग परेशान हैं। इसके बावजूद जल संस्थान असंवेदनशीलता दिखा रहा है। जखेड़ा और ग्रामीण पेयजल योजना से भी लोगों को पानी नहीं मिल रहा है।  

क्षेत्रवासियों का कहना है कि विभाग की ओर से पानी का लंबा बिल समय पर पहुंचाया जाता है। इसके विपरीत पानी के संबंध में जनता की तकलीफ सुनने वाला कोई नहीं है। उन्होंने कहा कि यदि पानी की समस्या का समाधान नहीं हुआ तो वे नगर पालिका चुनाव का बायकाट करेंगे। 

इस मौके पर रश्मि गढ़िया, सीमा गढ़िया, रेखा पांडे, कविता बिष्ट, मुन्नी तिवारी, भारती देवी, सृष्टी मेहता, राधा देवी, सुषमा तिवारी, रजनी, चंपा बिष्ट, प्रिंयांश नेगी, सुंदर सिंह मेहरा, जगदीश पांडे, साहिल बिष्ट, धरम सिंह रौतेला आदि मौजूद रहे। 

रसूखदार कर रहे मिलीभगत

मजियाखेत में पानी के लिए परेशान महिलाओं का कहना है कि थोड़ा पानी यदि कभी आता है तो वह भी नहीं मिल पाता है। कुछ लोग समर्सिबल व टुल्लू पंप लगाकर पानी खींच लेते हैं। इससे बाकी लोग पानी से वंचित हो जाते हैं। उन्होंने ग्रामीण पेयजल योजना में मिलीभगत का आरोप लगाया है। 

कन्याभोज को नहीं मिला साफ पानी

प्रदर्शन कर रही महिलाओं ने बताया कि साफ पानी मिलना बीते 10 दिनों से असंभव हो गया है। मुन्नी तिवारी व रश्मि गढ़िया ने बताया कि कन्याभोज के लिए भी साफ पानी नहीं मिल पा रहा है। इससे वह बोतलबंद पानी खरीदने को मजबूर हैं।

शिकायत पर मिल रही धमकी

मजियाखेत निवासी कविता बिष्ट ने बताया कि पानी की शिकायत विभागीय लोगों से करने पर धमकी दी जाती है। ग्रामीण पेयजल योजना के लोग शिकायत का समाधान करने के बजाय कनेक्शन काटने की धमकी देते हैं। जबकि पानी की समस्या लगातार गहराती जा रही है। 

एक किलोमीटर से ढो रहे पानी

पानी की समस्या से परेशान लोग एक किलोमीटर से पानी ढोने के लिए मजबूर हैं। मजियाखेत के लोगों ने बताया कि वह तहसील रोड स्थित हैंडपंप से डिब्बों में भरकर पानी लाते हैं। इसमें पूरा दिन पानी भरने में ही लग जाता है। उन्होंने समस्या के शीघ्र समाधान की मांग की है। इसके अतिरिक्त नौलों व धारों से लोग पानी भरने को मजबूर हैं। 

कई क्षेत्रों मेँ समस्या

जखेड़ा पेयजल योजना में समस्या के चलते जिला मुख्यालय के कई क्षेत्रों में पानी की समस्या हो गई है। जिसमें द्यांगण, नदी गांव, आरे, कठायतबाड़ा, मंडलसेरा, मजियाखेत, तहसील रोड आदि शामिल हैं। प्रभावित लोगों का धैर्य कभी भी जबाब दे सकता है और वह सड़क पर उतर कर प्रदर्शन कर सकते हैं। 

पाइप लाइन में फंस गया था पत्थर 

इस संबंध में मजियाखेत की प्रधान मंजू बिष्ट का कहना है कि मजियाखेत स्वैप पेयजल योजना की पाइप में पत्थर फंस गया था। उसे निकाल दिया गया है। इसके बाद भी कोई टुल्लू से पानी खींच रहा है तो इसकी जांच की जाएगी। 

योजना को किया जाएगा दुरुस्त 

जल संस्थान बागेश्वर के अधिशासी अभियंता नंद किशोर के अनुसार जखेड़ा पेयजल योजना में स्रोत के पास दिक्कत आ रही है। इस कारण पानी की आपूर्ति प्रभावित हो रही है। योजना को दुरुस्त किया जा रहा है। शीघ्र ही पानी की आपूर्ति सुचारु की जाएगी। 

यह भी पढ़ें:  यहां कई दिनों से नहीं आ रहा है पीने का पानी, लोग परेशान

यह भी पढ़ें: पीने के लिए नहीं मिला पानी, इतने गांव हुए वीरान

यह भी पढ़ें: प्रदेश के 75 फीसद आंगनबाड़ी केंद्रों में पीने योग्य पानी नहीं


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.