Move to Jagran APP

बागेश्वर में जंगली सूअरों ने काश्तकारों की मेहनत पर फेरा पानी

बागेश्वर में जंगली सूअरों के आतंक से किसान परेशान हैं।

By JagranEdited By: Published: Sun, 10 Oct 2021 06:36 PM (IST)Updated: Sun, 10 Oct 2021 06:36 PM (IST)
बागेश्वर में जंगली सूअरों ने काश्तकारों की मेहनत पर फेरा पानी

जासं, बागेश्वर : जंगली सूअरों के आतंक से किसान परेशान हैं। सूअर काश्तकारों की मेहनत पर लगातार पानी फेर रहे हैं। काश्तकारों ने वन विभाग से जंगली सूअरों के आतंक से निजात दिलाने की मांग की है। ऐसा नहीं होने पर उग्र आंदोलन की चेतावनी दी है।

loksabha election banner

कांडा, काफलीगैर, बागेश्वर के तमाम गांवों में जंगली सूअरों का आतंक छाया हुआ है। छनापानी, बमडाना, लेटी, शीशाखानी, अमसरकोट, क्वैराली, चामी, डोबा, चौहाना और सिलाटी गांवों में किसानों की फसल पूरी तरह बर्बाद हो गई है। किसानों का कहना है कि पहाड़ पहले से पलायन का दंश झेल रहे हैं। कुछ लोग खेती कर रहे हैं, लेकिन उनकी फसलें भी बर्बाद होने लगी हैं। कहा कि जंगली सूअरों ने अदरक, धान, मक्का, गडेरी, मिर्च की फसल खराब कर दी है। सिलटी गांव में 16 परिवार अन्य पिछड़ा जाति के रहते हैं जो कि अपनी कठोर मेहनत के लिए जाने जाते हैं। इस बार भी बेहतर फसल थी, लेकिन जंगली सूअर झुंड में आए और खेतों को पूरी तरह खोद गए। ग्राम प्रधान बनेगांव तनुजा देवी ने भी वन विभाग तहसील प्रशासन से किसानों की समस्या समाधान करने की मांग की हैं। किसानों ने उद्यान विभाग से अदरक खरीदकर लगाया था जो सब सुअर ने खत्म कर दिया है। मुआवजा भी इन्हें दिया जाए। काश्तकार हीरा सिंह बोरा, चंचल सिंह बोरा, शेर सिंह बोरा, नवीन बोरा, राजेंद्र सिंह बोरा आदि ने कहा कि यदि सूअरों से निजात नहीं मिली तो आंदोलन किया जाएगा। इधर, प्रभागीय वनाधिकारी हिमांशु बागरी ने कहा कि जंगली सुअरों के आतंक से किसानों को निजात दिलाने के लिए शासन स्तर पर वार्ता की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.