Move to Jagran APP

पल-पल बढ़ रही गंदगी, कैसे स्वस्थ रहेगी जिंदगी

संवाद सूत्र गरुड़ स्वच्छ भारत अभियान के तहत जगह-जगह लगाए गए कूड़ादान स्वच्छ भारत अभियान को

By JagranEdited By: Published: Sun, 01 Sep 2019 10:44 PM (IST)Updated: Mon, 02 Sep 2019 06:44 AM (IST)
पल-पल बढ़ रही गंदगी, कैसे स्वस्थ रहेगी जिंदगी
पल-पल बढ़ रही गंदगी, कैसे स्वस्थ रहेगी जिंदगी

संवाद सूत्र, गरुड़ : स्वच्छ भारत अभियान के तहत जगह-जगह लगाए गए कूड़ादान स्वच्छ भारत अभियान को ही ठेंगा दिखा रहे हैं। इन कूड़ेदानों में कई महीनों से कूड़ा डंप पड़ा है, लेकिन कूड़ा निस्तारण के कोई इंतजाम नहीं है। आलम यह है कि इन कूड़ेदानों में से अब बदबू आने लगी है। जिसके चलते बीमारी फैलने की आशंका बनी हुई है। आक्रोशित ग्रामीणों ने तत्काल कूड़ा न उठाए जाने पर आंदोलन की चेतावनी दी है।

loksabha election banner

गागरीगोल क्षेत्र में भौरा से जैसर तक तीन माह पूर्व स्वजल ने जगह-जगह कूड़ेदान लगाए। ग्रामीणों ने इन कूड़ेदानों में कूड़ा डालना शुरू किया। यही कूड़ेदान अब परेशानी का सबब बनकर रह गए हैं। कूड़ेदानों में अब कूड़ा भर गया है। जिसके निस्तारण की कोई सुविधा नहीं है। अब लोग कूड़ेदान के पास ही सड़क पर कूड़ा फेंक जा रहे हैं। बरसात के पानी में यह कूड़ा सड़ गया है। कूड़े से उठ रही बदबू से पूरा क्षेत्र बजबजा गया है। बदबू की चपेट में आने से क्षेत्र की आबोहवा भी दूषित हो गई है। कूड़े के ढेर के पास गांवों में ग्रामीणों का जीना मुहाल हो गया है। कूड़े से फैल रही बदबू से बीमारी फैलने की आशंका बनी हुई है। कूड़ेदानों में कूड़ा भर जाने से अब लोग नदियों में कूड़ा फेंकने लगे हैं। जिससे नदियां भी प्रदूषित होने लगी हैं। राहगीरों के लिए भी यह कूड़ा मुसीबत बनकर रह गया है। जागरूक नागरिक नरेंद्र राणा, विक्की राणा, सौरभ सिंह, दीपक सिंह आदि ग्रामीणों ने स्वजल व प्रशासन से तत्काल कूड़े की समस्या से निजात दिलाए जाने और कूड़ेदानों से कूड़ा उठाए जाने की मांग की है। चेतावनी देते हुए कहा कि यदि कूड़ा नहीं उठाया गया तो ग्रामीण उग्र आंदोलन करने को बाध्य होंगे।

------------

-फोटो:-26बीएजीपी17

केवल कूड़ेदान लगाने से कूड़े की समस्या का समाधान नहीं होगा। बल्कि कूड़ेदानों की नियमित सफाई की भी व्यवस्था प्रशासन, स्वजल या लोनिवि को करनी चाहिए।

-राजेंद्र खुल्बे, ग्रामीण

----------

-फोटो:-26बीएजीपी18-----

कूड़ेदान भरने से अब लोगों के सामने कूड़ा फेंकने की समस्या खड़ी हो गई है। कूड़ेदानों में कूड़ा भरने से अब बदबू आने लगी है। लोगों का जीना मुश्किल हो गया है। प्रशासन को इनकी सफाई करानी चाहिए।

-प्रकाश खुल्बे, जागरूक नागरिक

-----------

-फोटो:-26बीएजीपी19-

कूड़ेदानों में कूड़ा सड़ जाने से उठ रही बदबू से पूरा क्षेत्र बजबजा गया है। जिससे सड़क पर चलना मुश्किल हो गया है। केवल कूड़ेदान लगा देने से समस्या का समाधान नहीं होगा बल्कि उनकी सफाई का भी उचित प्रबंध करना पड़ेगा।

- दिनेश पांडे, ग्रामीण युवा

--------------

-फोटो:-26बीएजीपी20

लोग पॉलिथीन में कूड़ा भरकर जगह-जगह फेंक रहे हैं। जिससे नदी-नाले सब प्रदूषित हो गए हैं। कूड़ा कत्यूर घाटी की सुंदरता पर धब्बा लगा रहा है। लोगों को भी अपनी आदत सुधारनी होगी साथ ही प्रशासन को कूड़े की निस्तारण की व्यवस्था करनी चाहिए।

-बलवंत गिरी, ग्रामीण

-----------

जिस विभाग ने कूड़ेदान लगाए हैं। वहीं इनकी सफाई की व्यवस्था करेगा। सफाई न हो तो कूड़ेदान लगाना बेकार है। संबंधित विभाग को निर्देश दिए गए हैं।

-जयवर्धन शर्मा, एसडीएम, गरुड़


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.