जागरण संवाददाता, बागेश्वर : बीएसएनएल 13 दूरभाष केंद्रों को सितंबर माह से बंद करने जा रहा है। यह केंद्र राजस्व अíजत कर पाने में फिसड्डी साबित हो रहे हैं। इसके अलावा वाइमैक्स सेवा पर भी तलवार लटक गई है। अलबत्ता कई इलाकों में अब बीएसएनएल की रिग टोन सुनने के लिए लोग बेकरार हो सकते हैं।

बीएसएनएल ने अपनी आगे की रणनीति तय कर ली है। जिसके अनुसार जो दूरभाष केंद्र अपेक्षा के अनुसार राजस्व अर्जित नहीं कर रहे हैं, उन्हें बंद किया जा सकता है। सहायक महाप्रबंधक प्रशासन दूरसंचार से यह सूचना प्राप्त हुई है। इसके अलावा वाइमैक्स सेवा को भी बंद करने का निर्णय लिया गया है। एक सितंबर 2019 से करीब 13 केंद्र बंद हो जाएंगे। इन दूरभाष केंद्रों से अíजत राजस्व प्रति दूरभाष केंद्र पांच हजार से भी कम है। चौमेल दूरभाष केंद्र पूर्व में ही बंद हो चुका है। किसी भी दूरभाष केंद्र को चलाने के लिए कम से कम 20 हजार रुपये मासिक आय की आवश्यकता होती है। दूरभाष केंद्र के संचालन में हुए खर्च की अपेक्षा आय नगण्य है। अनावयक खर्चों में कटौती के उद्देश्य से यह दूरभाष केंद्र बंद किए जा रहे हैं। भविष्य में कम ट्रैफिक के अन्य दूरभाष केंद्र भी बंद किए जाएंगे।

----------

ये केंद्र होंगे बंद

खांकर, सिमलगांव, सिनोरा, ओगला, बासोट, मासी, बिता, जालली, भनोली, देवलीखेत, दुर्गानगर, ध्याड़ी, पुला।

----------

स्पेयर पा‌र्ट्स की अनुपलब्धता एवं एएमसी फर्म द्वारा सहयोग न करने के कारण वाइमैक्स बीटीएस के संचालन और रखरखाव में दिक्कत आ रही है। अगस्त आखिरी सप्ताह में उक्त दूरभाष केंद्रों और वाइमैक्स सेवा को पुन: रिव्यू किया जाएगा। यदि राजस्व में वृद्धि होती है तो सेवा जारी रखने का विचार किया जाएगा।

-जेटीओ सीएस लोहुमी, जेटीओ, बागेश्वर

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप