Move to Jagran APP

गर्मी में जल संकट से पार पाने के लिए अभी से कसरत

आगामी गर्मी में संभावित पेयजल संकट से निपटने को प्रशासन ने कसरत शुरू कर दी है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 10 Jan 2020 11:21 PM (IST)Updated: Sat, 11 Jan 2020 06:15 AM (IST)
गर्मी में जल संकट से पार पाने के लिए अभी से कसरत

संवाद सहयोगी, अल्मोड़ा : आगामी गर्मी में संभावित पेयजल संकट से निपटने को प्रशासन ने कसरत शुरू कर दी है। पेयजल की शिकायत व समस्या के निदान को जल निगम, जल संस्थान के साथ ही आपदा प्रबंधन कार्यालय में नियंत्रण कक्ष स्थापित किया जाएगा। पहले चरण में क्षतिग्रस्त पाइप लाइनों की मरम्मत व खराब हैंडपंड दुरुस्त किए जाएंगे।

loksabha election banner

कलक्ट्रेट में शुक्रवार को डीएम नितिन सिंह भदौरिया ने पेयजल निगम व संस्थान के अधिकारियों की बैठक बुलाई। उन्होंने टैंकर फिलिंग स्थान चिह्नित कर लें। ताकि समय रहते पानी की व्यवस्था की जा सके। कन्ट्रोल रूम की स्थापना की जायेगी ताकि लोगो की शिकायत का संज्ञान लेते हुए पेयजल आपूर्ति की व्यवस्था की जा सके। डीएम ने विभिन्न पंपिंग योजनाओं के मुख्य स्टेशन, मोटर आदि अभी से दुरुस्त कर सप्लाई टैंकों की सफाई के निर्देश दिए।

==================

कोसी बैराज की गाद बड़ी चुनौती

कोसी बैराज में गाद जलापूर्ति में हर वर्ष रोड़ा लगाती है। डीएम ने इससे निपटने को कारगर कदम उठाने को कहा। वहीं पाइप लाइनों में लीकेज को जल्द बंद करने के निर्देश दिए। उन्होंने सिंचाई विभाग से कहा कि नहरें व गूलें समय रहते ठीक कर लें। ताकि संकटकाल में इस पानी को इस्तेमाल में लाया जा सके।

================

एसडीएम कार्यालय भी अलर्ट मोड पर

संबंधित विभाग जलसंकट से पार पाने को एसडीएम कार्यालय को प्रभावित क्षेत्रों की सूची, मांग व आपूर्ति, टैंकरों आदि की पल पल रिपोर्ट देंगे। विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाओं से भी जरूरत पड़ने पर मदद ली जाएगी। इस मौके पर एडीएम बीएल फिरमाल, एसडीएम सीमा विश्वकर्मा, वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी भीम सिंह मेर आदि मौजूद रहे।

=============

समीक्षा बैठक 16 को

अल्मोड़ा : शांति एवं कानून व्यवस्था, राजस्व वसूली संबंधी कायरें की मासिक समीक्षा बैठक 16 जनवरी को प्रात: 11 बजे से कलक्ट्रेट सभागार में डीएम की अध्यक्षता होगी। एडीएम बीएल फिरमाल ने सभी विभागीय अधिकारियों से पूरी तैयारी के साथ पहुंचने के निर्देश दिए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.