संस, अल्मोड़ा : राज्य में तीर्थाटन व पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए नवग्रह सर्किट बनाया गया है। अल्मोड़ा जिले में जागेश्वर, सूर्य मंदिर कटारमल, लोकदेवता गोलज्यू महाराज समेत नौ प्रमुख पुरातात्विक महत्व वाले प्राचीन मंदिरों को इसमें शामिल किया गया है। इसी के मद्देनजर राज्य सरकार ने पर्यटन विकास योजनाओं के लिए 8803 करोड़ रुपये के कार्य 15वें वित्त आयोग में प्रस्तावित किए हैं।

यह बात पर्यटन व संस्कृति मंत्री सतपाल महाराज ने गुरुवार को विकास भवन सभागार में कही। उन्होंने 564.94 लाख रुपये की लागत वाली ग्रामीण पर्यटन व सिंचाई योजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया। कहा कि राज्य में साहसिक पर्यटन को सभी जिलों में बेहतर सुगम नए मार्ग स्थल विकसित किए जा रहे। धार्मिक सर्किट से स्वरोजगार व सरकार की आय भी बढ़ेगी।

=======

नवग्रह सर्किट में ये शामिल

जागेश्वर मंदिर शिव सर्किट, चितई गोलच्यू, बिनसर में गैराड़ गोलच्यू को नागराजा व गोलच्यू मंदिर सर्किट, छतगुल्ला द्वाराहाट के बदरीनाथ मंदिर व नारायणकाली (बारामंडल) के राम मंदिर विष्णु राम तथा नरसिंह मंदिर सर्किट में, मानिला में मां मानिला देवी, कटारमल में सूर्यदेव मंदिर, विजयपुर द्वाराहाट में खलबाग स्थित पौराणिक महत्व के शनिदेव मंदिर

========

इनका लोकार्पण व शिलान्यास

मवड़ा गांव में ग्रामीण पर्यटन उत्थान को 48.57 लाख रुपये व 1.71 करोड़ से भतरौजखान में निर्मित पर्यटन आवास का लोकार्पण। नाबार्ड से भैसियाछाना ब्लाक में 1.70 करोड़ से तड़खेत नहर की पुर्नस्थापना व जीर्णोद्धार, 1.84 करोड़ से त्रिमैली नौगांव नहर का शिलान्यास

==========

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण से अनुमति के निर्देश

पर्यटन मंत्री सतपाल ने ऐतिहासिक कटारमल में जर्जर भवनों की मरम्मत को भारतीय पुरातत्व इकाई से अनुमति तथा लखुउडियार गुफा को संरक्षित किए जाने के निर्देश दिए। साथ ही कटारमल व जागेश्वर में लेजर लाइट व साउंड शो तथा ऐपण पर वीडियो फिल्म बनाने को कहा। कहा कि लोक संस्कृति के विस्तार को जल्द ही राज्य में ढोल, दमाऊ वादकों को अंतरराष्ट्रीय पहचान दिलाने व आर्थिकी मजबूत करने को संस्कृति विभाग सभी जिलों में वृहद कार्यक्रम करेगा।

========

कोसी व पर्यटन विकास के कार्यो की सराहना

विधानसभा उपाध्यक्ष रघुनाथ सिंह चौहान ने मंत्री से छोटे पर्यटन स्थल विकसित करने, होमस्टे योजना से जुड़ी समस्याएं दूर करने व मां नंदादेवी मंदिर की छत दुरुस्त किए जाने का आग्रह किया। इस पर पर्यटन मंत्री ने डीएम नितिन सिंह भदौरिया को आगणन बना प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए। डीएम नितिन ने पावरप्वाइंट के जरिये जिले में पर्यटन के क्षेत्र में किए गए कार्यो के बारे में बताया। मंत्री ने पर्यटन से जुड़े कार्यो को सराहा। कोसी पुर्नजनन अभियान से जुड़े अधिकारियों को प्रशस्तिपत्र भी दिए गए। इस मौके पर कुमाऊं मंडल विकास निगम अध्यक्ष केदार जोशी, पालिकाध्यक्ष प्रकाश चंद्र जोशी, एमडी केएमवीएन एमके खरे, भाजपा जिलाध्यक्ष रवि रौतेला, डीसीबी अध्यक्ष ललित लटवाल, भाजयुमो प्रदेश अध्यक्ष कुंदन लटवाल, उपपा के केंद्रीय अध्यक्ष पीसी तिवारी, सीडीओ नवनीत पाडे, डीडीओ केके पंत, पर्यटन विकास अधिकारी राहुल चौबे आदि मौजूद रहे।

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप