Move to Jagran APP

एबीसी लाइन खींच रहे मजदूर को लगा करंट, हालत गंभीर

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा : बख्शीखोला में लगभग 11 बजे नेपाली मजदूर खंभे पर चढ़कर तार खींच रह

By JagranEdited By: Published: Tue, 02 Oct 2018 11:10 PM (IST)Updated: Tue, 02 Oct 2018 11:10 PM (IST)
एबीसी लाइन खींच रहे मजदूर को लगा करंट, हालत गंभीर
एबीसी लाइन खींच रहे मजदूर को लगा करंट, हालत गंभीर

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा : बख्शीखोला में लगभग 11 बजे नेपाली मजदूर खंभे पर चढ़कर तार खींच रहा था। तभी अचानक करंट लगने से खंभे पर ही बेहोश होकर झूलने लगा। थोड़ी ही दूर पर काम कर रहे दो अन्य मजदूरों ने खंभे पर चढ़कर उसे बेहोशी की हालत में नीचे उतारकर उसे जिला अस्पताल में भर्ती कराया।

loksabha election banner

बख्शीखोला में मंगलवार को लाइनमैन कैलाशचंद्र आर्या कुछ मजदूरों को साथ लेकर एबीसी लाइन डालने का काम करा रहे थे। तभी नेपाल निवासी मीर को खंभे पर करंट लगने से वह पोल पर ही झूलने लगा। बगल में दूसरे खंभे पर लाइन खींच रहे मजदूर ने साथी की सहायता से खंभे पर चढ़कर उसे नीचे बेहोशी हालत में उतारा। घायल को ठेकेदार भुवन ¨सह ने उसे अस्पताल में भर्ती कराया। जहां उसकी हालत गंभीर बताई जा रही है। वहीं इस संबंध में लाइनमैन ने बताया कि कभी- कभी लोगों के यहां से इनवर्टर का बैकअप करंट खंभे में आ जाता है जिससे तेज झटका लगता है। यह पूछे जाने पर कि सुरक्षा इंतजाम क्यों नहीं किए तो उनका कहना था कि विभाग से जो उपकरण मिलते हैं उनसे ही काम चलाना पड़ता है। हालत यह है कि शहर में जहां भी एबीसी लाइन डालने का काम बिजली विभाग करा रहा है वहां पर अप्रशिक्षित मजदूरों से काम लिया जा रहा है जो कभी भी बड़ी घटना का शिकार बन सकते हैं। इससे न केवल मजदूरों की जान जाने का भय बना रहता है वहीं दुर्घटना की आशंका भी बनी रहती है। इसको लेकर विभागीय अधिकारियों की बड़ी चूक हमेशा ही सामने आती है लेकिन समाधान कुछ नहीं किया जाता। लगभग पूरे शहर में 70 प्रतिशत से अधिक लाइनों को एबीसी लाइन में बदला जा चुका है।

...........

खंभे पर चढ़ने के दौरान सुरक्षा मानकों का पालन कराए जाने के निर्देश दिए गए हैं। ठेकेदार को चाहिए कि इन स्थितियों में सभी आवश्यक सुरक्षा उपकरणों के साथ ही मजदूरों को काम के लिए भेजे। घटना की जांच कराकर कार्रवाई की जाएगी।

-दीनदयाल पांगती, अधिशासी अभियंता विद्युत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.