संस, अल्मोड़ा : आजादी के बाद पहली बार सरस्यों गांव के बाशिदे सड़क सुख भोगेंगे। शहर से सटे होने व सब्जी उत्पादन के क्षेत्र में अव्वल इस ग्राम पंचायत मे सड़क नहीं पहुंच सकी थी। इधर विधानसभा उपाध्यक्ष रघुनाथ सिंह चौहान की पहल पर शासन ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत सड़क को वित्तीय स्वीकृति देकर पहली किस्त के तौर पर एक करोड़ रुपये अवमुक्त भी कर दिए गए हैं। जल्द ही रोड निर्माण शुरू हो जाएगा। 

जिला मुख्यालय के सबसे करीबी गांवों में शुमार सरस्यों, नई कॉलोनी व जैंगोव ग्राम सड़क से जुड़ेगा। वर्ष 2017 में विधानसभा चुनाव के दौरान मौजूदा भाजपा विधायक एवं विधानसभा उपाध्यक्ष रघुनाथ सिंह चौहान ने दमुवाधारा से सरस्यों तक सड़क बनाने का वादा किया था। देर से ही सही पर सब्जी उत्पादक इस ग्रामपंचायत में पहली बार सड़क पहुंचाने की तैयारी पूरी हो गई है। टेंडर प्रक्रिया पूरी होने के बाद शासन ने पीएमजीएसवाइ के तहत तीन किमी लंबी सड़क के लिए एक करोड़ की धनराशि जारी कर दी है। विधानसभा उपाध्यक्ष ने कहा कि रोड निर्माण जल्द शुरू करा दिया जाएगा। 

दो हजार की आबादी को मिलेगा लाभ  

वर्षों से सड़क सुख की राह तक रहे सरस्यों गांव के बाशिदे खुश हैं। सड़क बनने से जैंगोव (जैंगल), नई कॉलोनी से सरस्यों तक करीब दो हजार की आबादी को लाभ होगा। वरिष्ठ संस्कृति कर्मी नवीन बिष्ट, त्रिलोक सिंह बिष्ट, पिकी बिष्ट, मुन्ना बिष्ट, चंदन सिंह, मनोहर लाल, कमल बिष्ट, पूरन सिंह, दीवान सिंह, पूर्व सैनिक चंद्र बिष्ट, हर सिंह, किशन सिंह आदि ने विस उपाध्यक्ष चौहान की पहल को जनहित में बताया।

नगर से सटा सब्जी उत्पादक बाहुल्य गांव में सड़क सुविधा नहीं होने से गांव के काश्तकारों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। अब विधानसभा उपाध्यक्ष के प्रयास रंग लाने से ग्रामवासियों को जल्द ही सड़क सुविधा का लाभ मिल सकेगा। ग्रामीण सुविधापूर्वक गांव में तैयार उत्पादों को आराम से बाजार तक पहुंचा सकेंगे। विस उपाध्यक्ष का यह प्रयास सराहनीय है।

-नवीन बिष्ट, वरिष्ठ संस्कृति कर्मी

 

Edited By: Jagran