Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पालिका कर्मचारियों को दो माह से नहीं मिला वेतन

अल्मोड़ा नगर पालिका के सफाई कर्मियों को पिछले दो माह से वेतन का भुगतान न होने से परेशान हो रहे हैं।

By JagranEdited By: Updated: Mon, 06 Apr 2020 06:14 AM (IST)
Hero Image
पालिका कर्मचारियों को दो माह से नहीं मिला वेतन

संवाद सहयोगी, अल्मोड़ा: नगर पालिका के सफाई कर्मियों को पिछले दो माह से वेतन का भुगतान नहीं होने से उन्हें आर्थिक कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा है। इससे वह कोरोना संकटकाल में अपने परिवार का भरणपोषण सही तरीके से नहीं कर पा रहे हैं। उन्होंने जल्द से जल्द वेतन भुगतान किए जाने की मांग पालिका प्रशासन से की है।

विदित हो कि कोरोना वायरस के संक्रमण से लोगों का बचाव करने के लिए पालिका के सफाई कर्मचारी इन दिनों पूरे मनोयोग से जुटे हुए हैं। नगर क्षेत्र में कुल तेरह वार्ड वार्डो के 84 मोहल्लों में इन सफाई कर्मचारियों पर सफाई कार्य का जिम्मा है। वह सुबह होते ही दिन भर विभिन्न चरणों में मोहल्लों के सफाई कार्य को अंजाम दे रहे हैं। इसके बाद भी उन्हें समय पर वेतन नहीं मिलने से सफाई कर्मचारियों को आर्थिक कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा है। इतना ही नहीं पालिका के अन्य मिनिस्ट्रीयल संवर्ग के कार्मिकों को भी वेतन का भुगतान नहीं हो पाया है। इस समस्या से वह भी परेशान है। सर्वाधिक परेशानी उन कर्मचारियों को हो रही है, जो यहां किराए का कमरा लेकर रह रहे हैं। अनेक कार्मिक तो अपनी आरडी तोड़कर जैसे तैसे काम चला रहे हैं। कुछ कर्मचारी उधारी से काम चला रहे है। सफाई कर्मचारियों का कहना है कि इधर उधारी लगातार बढ़ते जाने से दुकानदार भी अब सामान देने में आनाकानी कर रहे है। पालिका में 252 कर्मचारी ऐसे है जिन्हें फरवरी व मार्च का वेतन अभी तक नहीं मिला है।

--------------

पालिक सफाई कर्मचारियों के हितों के लगातार प्रयासरत है। वेतन भुगतान के लिए प्रयास किए गए हैं। वित्त आयोग से बजट रिलीज हो गया है। धनराशि उपलब्ध होने पर 2-3 दिन के भीतर वेतन भुगतान कर दिया जाएगा।

-प्रकाश चंद्र जोशी, पालिकाध्यक्ष, अल्मोड़ा