जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा : नगर में अतिक्रमण के खिलाफ डीएम के निर्देश पर नगर पालिका व उसकी टीम जल्द ही सक्रियता दिखाते हुए अभियान चलाएगी। इस बार इसको व्यापाक स्तर पर पूरे शहर में रोजाना चलाया जाएगा। ताकि आए दिन लगने वाले जाम व दूसरी समस्याओं से शहरवासियों को निजात दिलाया जा सके। इसके लिए ईओ नगर पालिका श्यामसुदंर प्रसाद ने रणनीति बना ली है।

ईओ नगर पालिका ने बताया कि अतिक्रमण शहर की मुख्य समस्या है। जिसके चलते आए दिन लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसके पूर्व भी पालिका की तरफ से अभियान चलाया गया था। जिसमें रोड के किनारे प्रतिष्ठान का सामान व बोर्ड रखने वालों पर शिकंजा व जुर्माने की कार्रवाई की गई थी। उनका कहना था कि अक्सर यह देखा जा रहा है कि रोड के किनारे लोग बि¨ल्डग मेटेरियल खकर चले जाते हैं। इससे रोड पर जाम की स्थिति बनती है। ऐसे लोगों पर भी पालिका शिकंजा कसेगी। ईओ ने बताया कि इसके लिए जल्द ही टीमों का कर डीएम को सूचना दी जाएगी। ताकि व्यापक स्तर पर अतिक्रमण के खिलाफ लोगों को जागरूक किया जा सके। बाजारों में भी अनावश्यक तरीके से दुकानों के बाहर सामान व दुकान को आगे बढ़ाने वाले दुकानदारों व फुटपाथ व्यापारियों पर कार्रवाई की जाएगी। मौके पर ही चालान की राशि वसूली जाएगी।

फल-सब्जी विक्रेताओं पर भी चलेगा डंडा

शहर में बेतरतीब तरीके से ठेलिया लगाकर फल व सब्जी का व्यापार करने वाले विक्रेताओं पर भी कार्रवाई की जाएगी। साथ ही गंदगी फैलाने वाले रेस्टोरेंट संचालक, ढाबा संचालक सहित होटल मालिकों पर भी कार्रवाई की जाएगी। अक्सर देखा जा रहा है कि प्रतिष्ठान के सामने लोग साफ-सफाई का ध्यान नहीं रख रहे हैं। इसमें नगर स्वास्थ्य अधिकारी की टीम ऐसे प्रकरणों पर पूरी गंभीरता से जांच करेगी। लापरवाही पाए जाने पर चालान कर जुर्माना वसूला जाएगा।

Posted By: Jagran