Move to Jagran APP

जल्द अस्तित्व में आएगी मटेला अल्मोड़ा पेयजल लाइन, स्वीकृति के बाद विभाग ने कवायद की शुरू

अल्मोड़ा नगर की पेयजल समस्या को दूर करने के लिए मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद जल निगम हरकत में आ गया है। विभाग ने मटेला से लेकर अल्मोड़ा तक पेयजल लाइन बिछाने की कवायद शुरू कर दी है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 28 Nov 2019 11:17 PM (IST)Updated: Fri, 29 Nov 2019 06:16 AM (IST)
जल्द अस्तित्व में आएगी मटेला अल्मोड़ा पेयजल लाइन, स्वीकृति के बाद विभाग ने कवायद की शुरू
जल्द अस्तित्व में आएगी मटेला अल्मोड़ा पेयजल लाइन, स्वीकृति के बाद विभाग ने कवायद की शुरू

संवाद सहयोगी, अल्मोड़ा : नगर की पेयजल समस्या को दूर करने के लिए मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद जल निगम ने मटेला से लेकर अल्मोड़ा तक नई पेयजल लाइन बिछाने की कवायद शुरू कर दी है। इस लाइन के निर्माण के बाद जहां अल्मोड़ा नगर की पेयजल समस्या काफी हद तक दूर हो जाएगी। वहीं विभाग नगर को जरूरत के मुताबिक पानी भी उपलब्ध करा सकेगा।

loksabha election banner

अल्मोड़ा नगर में पेयजल की समस्या काफी पुरानी है। इस समस्या से निपटने के लिए कोसी नदी में बैराज और इंटकवेल का निर्माण भी किया गया। लेकिन पुरानी पेयजल लाइनों के कारण नगर में पानी की आपूíत जरूरत के मुताबिक नहीं हो पाई। इस समस्या को देखते हुए मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत ने बीते दिनों मटेला से लेकर अल्मोड़ा तक नई पेयजल लाइन बिछाने के लिए करीब 1086.96 लाख रुपये की घोषणा की। सीएम की इस घोषणा के बाद अब जल निगम ने इस योजना को पूरा करने की कवायद शुरू कर दी है। विभाग ने इसके लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी है। विभागीय सूत्रों की मानें तो दिसंबर के पहले सप्ताह में टेंडर प्रक्रिया पूरी होने के बाद जल्द इस योजना में कार्य शुरू करा दिया जाएगा। ======== जरूरत 18 और मिल रहा आठ एमएलडी पानी

अल्मोड़ा : नगर की बात करें तो यहां प्रतिदिन की जरूरत के हिसाब से करीब 18 एमएलडी पानी की जरूरत होती है, लेकिन जर्जर और पुरानी हो चुकी पेयजल लाइनों के कारण नगर को महज आठ एमएलडी पानी की आपूíत हो पाती है। ऐसे में मटेला से अल्मोड़ा तक नई पेयजल लाइन बनने के बाद लोगों को जरूरत के मुताबिक पानी मुहैया हो पाएगा। ========== मटेला से नई पेयजल योजना बनाने के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। टेंडर होने के बाद इस योजना का कार्य शीघ्र शुरू करा लिया जाएगा।

- केडी भट्ट, अधिशासी अभियंता, जल निगम, अल्मोड़ा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.