संवाद सहयोगी, सोमेश्वर (अल्मोड़ा) : देश की आजादी के लिए बौरारो घाटी के रणबांकुरों ने जो बलिदान दिया उसे कभी भुलाया नहीं जा सकता। शहीदों के सपनों को पूरा किया जा सके, इसके लिए हमें अपने कर्तव्यों का ईमानदारी से निर्वहन करने का संकल्प लेना होगा। यही शहीदों को हमारी सच्ची श्रद्धाजंलि होगी।

शहीद स्मारक चनौदा में शहीदों के सम्मान में उत्तराधिकारी संगठन चनौदा द्वारा आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि बाल विकास मंत्री रेखा आर्या ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि आजादी के दौर में महात्मा गांधी के प्रवास के बाद यहां आजादी की जो अलख जगी उसने इस लड़ाई को और आगे बढ़ाने का काम किया। आर्या ने कहा कि देश के प्रति शहीदों के समर्पण का ही परिणाम है कि आज हम खुली हवा में सांस ले रहे हैं। विशिष्ठ अतिथि केंद्रीय कपड़ा मंत्री अजय टम्टा ने भी शहीदों के बलिदान को अविस्मरणीय बताते हुए उनके आदर्शो पर चलने की बात कही। उन्होंने कहा कि शहीदों के सपनों को पूरा करना ही उन्हें हमारी सच्ची श्रद्धाजंलि होगी। राज्य सभा सांसद प्रदीप टम्टा व जागेश्वर के विधायक व पूर्व विधानसभा अध्यक्ष गोविंद सिंह कुंजवाल ने भी इस परंपरा को कायम रखते हुए शहीदों के प्रति अपनी जिम्मेदारियों को महसूस करने की बात पर जोर दिया। शहीद दिवस के कार्यक्रम पर स्कूली बच्चों ने प्रभात फेरी निकाली और रंगारंग कार्यक्रमों का आयोजन भी किया। जबकि क्षेत्र के सैंकड़ों लोगों ने शहीद स्मारक आकर यहां के वीर सेनानियों को श्रद्धाजंलि अर्पित की। इस मौके पर कपकोट के विधायक ललित फस्र्वाण, पीतांबर पांडे, राजेंद्र बाराकोटी, डॉ. देवेंद्र जोशी, राजेंद्र कैड़ा, कृष्ण सिंह बिष्ट, किशोर नयाल, सुंदर राणा, खड़क सिंह, अनिल भाकुनी, हरीश भाकुनी, दलीप सिंह, भुवन जोशी, बालम भाकुनी, महिपाल भाकुनी, चंदन बिष्ट, प्रकाश खाती, उमेश मेहरा, प्रकाश सिंह, किशन सिंह, आनंद सिंह, कोतवाल संजय गब्र्याल, तहसीलदार रेखा आर्या, रवि मोहन बिष्ट, आनंद राम, महिमंत भाकुनी, मदन मोहन सनवाल, दीवान बोरा, गोपाल भाकुनी समेत अनेक लोग मौजूद रहे।

---------------

सेनानियों की पत्‍ि‌नयों को किया सम्मानित

सोमेश्वर : शहीद दिवस कार्यक्रम के मौके पर शहीद स्मारक चनौदा में क्षेत्र के स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की पत्‍ि‌नयों को सम्मानित भी किया गया। गरूड़ा के स्वतंत्रता संग्राम सेनानी नर सिंह की पत्‍‌नी धना देवी और माला के स्वतंत्रता संग्राम सेनानी प्रयाग दत्त जोशी की पत्‍‌नी कौशल्या देवी को केंद्रीय कपड़ा राज्य मंत्री अजय टम्टा ने शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया और उनकी सभी समस्याओं का निस्तारण करने का उन्हें आश्वासन भी दिया।

----------------------

विधायक ने की साढ़े चार लाख की घोषणा

सोमेश्वर : विधायक व बाल विकास मंत्री रेखा आर्या ने शहीद दिवस के मौके पर कन्या जूनियर माध्यमिक विद्यालय चनौदा में टिन शैड के निर्माण के लिए साढ़े चार लाख रुपये विधायक निधि से देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में विकास कार्र्यो को बढ़ावा देने के लिए वह गंभीरता से प्रयास कर रही हैं। उन्होंने कहा कि सोमेश्वर के शहीदों के सपनों को पूरा किया जा सके। इसके लिए कोई कोर कसर नहीं छोड़ी जाएगी।

--------------------

जनप्रतिनिधियों को सौंपे ज्ञापन

सोमेश्वर : शहीद दिवस के मौके पर यहां पहुंचे राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को स्थानीय लोगों ने अपनी अपनी समस्याओं से जुड़े ज्ञापन भी सौंपे। ग्राम प्रधान संगठन ने केंद्रीय मंत्री अजय टम्टा व रेखा आर्या को सौंपे ज्ञापन में कहा कि वह सरकार से एसआईटी जांच के निर्णय को वापस लेने की मांग कर रहे हैं। लेकिन अब तक उनकी मांग पर कोई कार्रवाई नहीं हो सकी है। गांधी आश्रम चनौदा के कर्मचारियों ने भी विभिन्न समस्याओं को दूर करने की मांग ज्ञापन देकर की। जबकि महात्मा गांधी स्मारक इंटर कालेज चनौदा के पदाधिकारियों ने भी पूर्व में की गई घोषणा के अनुरूप विद्यालय विकास की शेष राशि उपलब्ध कराने की मांग की। जिस पर उन्होंने सभी को शीघ्र कार्रवाई का आश्वासन दिया।

Posted By: Jagran