Move to Jagran APP

बेहतर शिक्षा के साथ पर्यावरण का ज्ञान बेहद जरूरी: अरविंद

हरेला पर्व पर अस्कोट से आराकोट अभियान के तहत यहां पौधारोपण किया गया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 15 Jul 2020 11:36 PM (IST)Updated: Thu, 16 Jul 2020 06:18 AM (IST)
बेहतर शिक्षा के साथ पर्यावरण का ज्ञान बेहद जरूरी: अरविंद
बेहतर शिक्षा के साथ पर्यावरण का ज्ञान बेहद जरूरी: अरविंद

जागरण टीम, रानीखेत/द्वाराहाट : हरेला पर्व पर 'अस्कोट से आराकोट' अभियान के तहत यहां पहुंचे शिक्षा मंत्री अरविद पांडेय ने कहा, बेहतर शिक्षा के साथ पर्यावरण का ज्ञान बेहद जरूरी है। शुभ कार्यों में यादगार के तौर पर बहुपयोगी पौधा लगाने का आह्वान करते हुए मंत्री ने उसके संरक्षण के साथ धरती की सुरक्षा का संकल्प भी दिलाया। प्रकृति के अनुकूल आचरण का संदेश देते हुए कहा कि इसीलिए वह पर्वतीय क्षेत्रों में सरकार के मंत्री नहीं बल्कि एक आम आदमी की हैसियत से पहुंचे हैं। मंत्री ने यह भी स्पष्ट किया कि जब तक एलटी शिक्षकों की स्थायी नियुक्ति नहीं हो जाती, अतिथि शिक्षकों से ही सेवा ली जाएगी।

loksabha election banner

जीजीआइसी रानीखेत व जीआइसी जैनोली पहुंचे शिक्षा मंत्री अरविद ने बच्चों को पर्यावरण संरक्षण की मुहिम से जोड़ने का आह्वान किया। उन्होंने उपनेता करन माहरा व प्रमुख हीरा सिंह रावत के साथ अमरूद व अन्य फलदार पौधे भी लगाए। कहा कि शिक्षा हर ब्लॉक में दो अटल आदर्श विद्यालय खोलेंगे। मनरेगा में पर्याप्त धन दिलाएंगे। बीएफटी कर्मचारियों से जेई का काम ले उन्हें मानदेय दिलाएंगे। उपनेता करन सिंह माहरा ने शिक्षा मंत्री के अभियान की सराहना की। कहा कि अकेले ऐसे मंत्री हैं जिनके प्रस्ताव पर विपक्षी विधायकों ने भी हामी भरी। उन्होंने मंत्री के समक्ष 50 वर्ष की आयु पार कर चुके कर्मचारियों को सेवानिवृत्त न किए जाने की मांग उठाते हुए कहा यह वक्त कर्मचारियों को मदद का है न कि सेवानिवृत्त करने का। इससे पूर्व भाजपा प्रदेश संयोजिका विमला रावत के नेतृत्व में शिक्षा मंत्री को शेर इंटर कॉलेज की दशा सुधार का ज्ञापन दिया गया। ब्लॉक प्रमुख हीरा रावत ने पंचायत व खेल संबंधी मुद्?दे उठाए। उधर उपराडी़ व भुजान क्षेत्र में भी शिक्षा मंत्री ने अमरुद का पौधा रोपा।

==

जागर लगेगी तो करनवा ही नाचेगा

जीआईसी भुजान में कार्यक्रम की सूचना न दिए जाने पर उपनेता व विधायक करन माहरा भड़क उठे। गुरुजनों से दलगत राजनीति से दूर रहने की नसीहत देते हुए तंस कसा कि जागर लगेगी तो नाचेगा करन सिंह माहरा ही। कुंजगढ़ पुल निर्माण में बेतालघाट वालों के संघर्ष की उन्होंने तारीफ भी की।

===

मंत्री को लिया हाथों हाथ

अध्यक्ष माध्यमिक संवर्ग व राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ कुमाऊं संभाग कुलवंत सिंह बल ने जीआइसी भुजान व प्रधानाचार्या नीलम नरेगी ने जीजीआइसी में शिक्षा मंत्री अरविद व कार्यक्रम अध्यक्ष करन आदि का स्वागत किया। कुलवंत ने कहा कि महासंकट के बावजूद मंत्री विद्याíथयों को पर्यावरण सुरक्षा के प्रति जागरूक करने पहुंचे। यह अनूठी पहल है। इस दौरान संघ प्रचारक कैलाश पंत, जिपं सदस्य धन सिंह रावत, एसडीम अभय प्रताप, तहसीलदार दलीप सिंह, विवेक राजौरी, कैंट बोर्ड उपाध्यक्ष संजय पंत, पूर्व जिलाध्यक्ष दीप भगत, नगर अध्यक्ष राजेंद्र जसवाल, मोहन नेगी, ध्यान सिंह नेगी, चंदन भगत, शिवराज सिंह बिष्ट, गोपाल देव, चंदन बिष्ट,अभिषेक बिष्ट, शैलेंद्र जोशी आदि मौजूद रहे।

==

उत्तराखंड को नई पहचान दिलाने आगे आएं गुरुजन

द्वाराहाट : शिक्षामंत्री अरविद ने बेबाक अंदाज में कहा कि इससे पूर्व बेशक द्वाराहाट क्षेत्र में उनसे बेहतर मंत्री आए होंगे या आएंगे। मगर वह अपने कार्यकाल में उत्तराखंड को शिक्षा के क्षेत्र में विशिष्ट स्थान दिलाना चाहते हैं। इसके लिए उन्होंने गुरुजनों से सहयोग मांगा। कहा कि शिक्षा प्रणाली में सुधार किया है। खेल सुविधाएं दिलाई जा रहीं। शिक्षक समस्याएं प्राथमिकता से हल की जा रहीं। नगर पंचायत अध्यक्ष मुकेश लाल साह, सीइओ एचबी चंद, बीईओ डीएल आर्या, जगदीश बोरा, कैलाश पंत, उमेश भट्ट, भूपेंद्र कांडपाल आदि मौजूद रहे। उधर जीआइसी बटुलिया में राज्यपाल पुरस्कार प्राप्त शिक्षक जमुना प्रसाद तिवारी के स्वच्छ भारत अभियान बनाए कंटर व गौरैया के घौसलों को मंत्री ने खूब सराहा।

===

तनुजा के कविता संग्रह को सराहा

बाल कविता संग्रह'अक्षरा'देगी साहित्य ज्ञान

मौके पर शिक्षामंत्री अरविद पांडे ने जीजीआईसी प्रधानाचार्य तनुजा जोशी के बाल कविता संग्रह अक्षरा को बच्चों के लिए ज्ञानवर्धक बताया। यह पत्रिका बच्चों में साहित्यिक रुचि पैदा करने के मकसद से तैयार की गई है। लेखक तनुजा जोशी ने बताया कि सहज भाषा में लिखे गए इस संग्रह को प्राथमिक वर्ग के विद्याíथयों के लिए निशुल्क रखा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.