Move to Jagran APP

महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल होंगे विकसित

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा: पर्यटन गतिविधियों को विकसित करने के साथ ही धाíमक दृष्टि से महत्वप

By JagranEdited By: Published: Tue, 25 Sep 2018 04:03 PM (IST)Updated: Tue, 25 Sep 2018 04:03 PM (IST)
महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल होंगे विकसित

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा: पर्यटन गतिविधियों को विकसित करने के साथ ही धाíमक दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थलों के सौन्दर्यीकरण हेतु महत्वाकांक्षी पर्यटन योजना को प्राथमिकता दी जाएगी। यह बात डीएम नितिन ¨सह भदौरिया ने कसारदेवी में मोहन कैफे में आयोजित एक महत्वपूर्ण बैठक में कही। उन्होंने कहा कि कसार देवी की पेयजल समस्या व बिजली की समस्याओं के निदान के लिए ठोस रणनीति बनाई जाए। पेयजल निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए कि योजना के लिए बजट का आंकलन कर एक प्रस्ताव बना लें। आगामी 20 अक्टूबर को मुख्यमंत्री के दौरे के दौरान उनके सामने योजना का प्रस्ताव रखा जाएगा।

loksabha election banner

डीएम नितिन ¨सह भदौरिया ने कहा कि कसार देवी मंदिर के सौन्दर्यीकरण के साथ ही मेडिटेशन हट, सुनीता बाबा के समाधि स्थल को विकसित करने की योजना है। साथ ही वनीकरण तथा स्थानीय प्रतीकात्मक वस्तुओं के प्रदर्शन के लिए हाट, पर्यटन सूचना केन्द्र आदि को बनाया जाएगा। इसके साथ ही इको टास्क फोर्स द्वारा मंदिर समिति की सहमति के बाद वहां पर वृक्षारोपण सहित निर्माण कार्य आदि किया जाएगा। इन सभी कार्य को एसडीएम व जिला पर्यटन अधिकारी स्थानीय लोगो के साथ सहमति बनाने का कार्य करेंगे। डीएम ने इस अवसर पर ईको टास्क फोर्स के मेजर प्रवीण से कहा कि वे सिमतोला ईको पार्क का भ्रमण कर वहां पर जो भी कार्य किया जा सकता है कराना शुरू कर दें। इस अवसर पर डीनापानी में स्थित खेल मैदान को विकसित करने की लोगों ने मांग की। जिसका प्रस्ताव पूर्व में भी शासन को भेजा गया था।

.........

अलग फीडर बनाकर बिजली की आपूíत सुधारी जाएगी

डीएम ने कहा कि मुख्यमंत्री की घोषणा के तहत बिजली का अलग फीडर लगाने के लिए विद्युत विभाग से आख्या मांगकर जल्द काम शुरू होगा। उन्होंने आगामी 20 अक्टूबर से आयोजित होने वाले अल्मोड़ा महोत्सव को सफल बनाने की अपील भी होटल एसोशिएशन के पदाधिकारियों से की। इस अवसर पर मन्दिर समिति की मुक्ता दत्ता, डीएस पिलख्वाल, पीएस महरा, मोहन राम, महिपाल ¨सह बिष्ट ने अपने अनेक महत्वपूर्ण सुझाव रखें। साथ ही उन्होंने कसार देवी में एटीएम की सुविधा, बैंक की सुविधा, पेयजल समस्या, बिजली समस्या व सफाई व्यवस्था में सुधार सहित अनेक बाते रखी। इस मौके पर होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष राजेश बिष्ट, एसडीएम विवेक राय, अधीक्षण अभियन्ता जल संस्थान केएस खाती, अधिशासी अभियन्ता पेयजल निगम केडी भटट, आपदा प्रबन्धन अधिकारी राकेश जोशी, जिला पर्यटन विकास अधिकारी राहुल चौबे आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.