Move to Jagran APP

कुत्तों का आतंक, प्रभावित पहुंच रहे चिकित्सालय

संवाद सहयोगी अल्मोड़ा नगर व आसपास के क्षेत्रों में लावारिश कुत्तों का आतंक दिनों दिन बढ

By JagranEdited By: Published: Thu, 07 Mar 2019 11:21 PM (IST)Updated: Thu, 07 Mar 2019 11:21 PM (IST)
कुत्तों का आतंक, प्रभावित पहुंच रहे चिकित्सालय
कुत्तों का आतंक, प्रभावित पहुंच रहे चिकित्सालय

संवाद सहयोगी, अल्मोड़ा : नगर व आसपास के क्षेत्रों में लावारिश कुत्तों का आतंक दिनों दिन बढ़ता जा रहा है, मगर प्रशासन कोई सुध नहीं ले रहा है। हालत यह है कि नगर के चिकित्सालयों में आए दिन डॉग बाइट के औसतन हर रोज 5 से 6 मामले पहुंच रहे हैं। गुरुवार को जिला चिकित्सालय में डॉग बाइट के 6 नए मामले आए। प्रभावितों ने चिकित्सालय पहुंचकर एंटी रैबीज का इजेंक्शन लगवाया।

loksabha election banner

पं. हरगोविंद पंत जिला चिकित्सालय में पिछले एक सप्ताह के दौरान डॉग बाइट के 26 मामले पहुंचे। इधर गुरुवार को भी जिला चिकित्सालय में छह नए लोग एंटी रैबीज का इंजेक्शन लगाने पहुंचे। इनमें शामिल हैं समीपवर्ती हवालबाग के महिपाल सिंह पुत्र गोविंद सिंह, अल्मोड़ा के राजू पुत्र चंदन बहादुर, अनीता पुत्री उम्मेद सिंह, गोविंद राम पुत्र राम लाल पाखुड़ा, शिवांगी पुत्री संजय कुमार तथा विनोद बिष्ट पुत्र गोविंद सिंह शामिल हैं। उधर पं. गोवर्धन तिवारी राजकीय बेस चिकित्सालय में भी औसतन हर दिन एक-दो केस डॉग बाइट के पहुंच रहे है। इधर नगर के विभिन्न संगठन लावारिश कुत्तों की लगातार बढ़ रही संख्या पर अंकुश लगाने की मांग लंबे अर्से से कर रहे हैं, इसके बाद भी कोई सुधलेवा नहीं है। इधर जिला चिकित्सालय के सीएमएस डॉ. प्रकाश वर्मा व बेस चिकित्सालय के डॉ. एचसी गड़कोटी ने बताया कि इस समस्या के दृष्टिगत प्रभावित लोगों को किसी भी प्रकार की दिक्कत न हो चिकित्सालयों में एंटी रैबीज की पर्याप्त उपलब्धता है।

------------

एबीसी सेंटर से घटेगी कुत्तों की संख्या

अल्मोड़ा : लावारिश कुत्तों की संख्या में रोक के लिए एनटीडी में एबीसी सेंटर का निर्माण प्रगति पर है। सेंटर इसी माह के आखिर में शुरू हो जाएगा। पालिका के अधिशासी अधिकारी श्याम सुंदर प्रसाद ने बताया कि इसके संचालन के लिए तेजी से तैयारी की जा रही है। पालिकाध्यक्ष प्रकाश जोशी ने बताया कि विगत वर्ष जिला प्रशासन, पशुपालन व नगर पालिका के तत्वावधान में लावारिश कुत्तों के लिए बंध्याकरण अभियान चलाया गया, जिससे नगर में कुत्तों की आबादी पर कुछ रोक लगी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.