Move to Jagran APP

रामपुर मंदिर में श्रद्धालु कथा श्रवण में मस्त

फोटो न-10सीकेएचपी1 चौखुटिया के रामपुर में कथा श्रवण करते श्रद्धालु। जागरण संवाद सहयोगी

By JagranEdited By: Published: Sun, 10 Feb 2019 05:50 PM (IST)Updated: Sun, 10 Feb 2019 05:50 PM (IST)
रामपुर मंदिर में श्रद्धालु कथा श्रवण में मस्त
रामपुर मंदिर में श्रद्धालु कथा श्रवण में मस्त

फोटो न-10सीकेएचपी1

loksabha election banner

चौखुटिया के रामपुर में कथा श्रवण करते श्रद्धालु। जागरण

संवाद सहयोगी, चौखुटिया: विकास खंड अंतर्गत रामपुर के त्रिवेणी महादेव मंदिर परिसर में श्रद्धालु कथा श्रवण के साथ ही भजन-कीर्तनों में मस्त हैं। छठवें दिन रविवार को भी पंडाल श्रद्धालुओं से खचाखच भरा रहा। कथा व्यास बाला दत्त शास्त्री ने प्रसंग में कार्तिकेय अवतार, तरकासुर वध व गणेश जन्मोत्सव का सरस बखान किया। श्रद्धालुओं को संदेश दिया कि सच्चे मन से प्रभु की आराधना करने से जीवन धन्य हो जाता है।

व्यास ने गणेश जन्म का वृतांत सुनाते हुए कहा कि भगवान गणेश की आराधना मानव जीवन में आने वाले समस्त विघ्नों का विनाश करती है। बताया कि गणेश ने माता-पिता की पूजा व परिक्रमा कर पृथ्वी परिक्रमा का फल प्राप्त कर लिया। माता पार्वती की आज्ञा का पालन करने में सजग रहने के परिणाम स्वरूप ही भगवान शंकर द्वारा उनका मस्तक त्रिसूल से काट दिया गया, किन्तु माता के इस आज्ञाकारी पुत्र ने अपनी सेवा में जरा भी शिथिलता नहीं दिखाई। बाद में वे गणेश कहलाए तथा देवों में प्रथम पूजा के अधिकारी बन गए।

इससे पूर्व कथा व्यास ने भगवान कार्तिकेय के अमोनिज अवतार पर विस्तार से प्रकाश डाला। बीच बीच में संगीत टीम की प्रेरक भजनों की रसधारा ने श्रद्धालुओं को भक्तिभाव में डूबो दिया। यजमान दलीप सिंह रावत सपरिवार रहे। इससे पहले दिन के यजमान दिनेश सिंह बिष्ट ने व्यास समेत सभी पंडितों व अध्यक्ष को शाल भेंट कर सम्मानित किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.