Move to Jagran APP

54 भवन निर्माणकर्ताओं पर प्राधिकरण का शिकंजा

पर्यटन नगरी व आसपास के क्षेत्रों को बचाने के मकसद से क्षेत्रीय विकास प्राधिकरण ने नियमों का उल्लंघन करने वालों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 09 Aug 2020 05:25 AM (IST)Updated: Mon, 10 Aug 2020 06:16 AM (IST)
54 भवन निर्माणकर्ताओं पर प्राधिकरण का शिकंजा
54 भवन निर्माणकर्ताओं पर प्राधिकरण का शिकंजा

रानीखेत, जेएनएन : लगातार कंक्रीट के जंगल में तब्दील होती जा रही पर्यटन नगरी व आसपास के क्षेत्रों को बचाने के मकसद से क्षेत्रीय विकास प्राधिकरण ने नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ शिकजा कसना शुरू कर दिया है। बकायदा करीब 54 लोगों को नोटिस भी भेजकर जवाब मांगा गया है। विभागीय अधिकारियों ने साफ कहा है की नियमों का उल्लंघन करने वालों को बख्सा नहीं जाएगा।

loksabha election banner

पर्यटन नगरी व आसपास के क्षेत्रों में बहुमंजिला इमारतों व एकाएक तेजी से बढ़ रहे निर्माण कार्यों पर क्षेत्रीय विकास प्राधिकरण गंभीर हो गया है। नियमों की अनदेखी करने वालों पर नकेल कसनी शुरू कर दी है। अल्मोड़ा घिंघारीखाल हाईवे पर मजखाली, बबूरखोला, द्वारसों, चिलियानौला सहित रानीखेत नगर के आसपास के क्षेत्रों में करीब 54 लोगों को नोटिस भी भेजकर निर्माणकर्ताओं को जल्द जवाब देने के निर्देश दिए हैं। अधिकारियों के अनुसार जवाब संतोषजनक न होने पर नियमों का उल्लंघन कर बनाए गए निर्माण कार्यों को सीज करने की कार्यवाही की जा सकती है। वहीं सभी राजस्व उपनिरीक्षकों को भी क्षेत्रो में पैनी नजर रखने के निर्देश दे दिए गए हैं ताकि किसी भी क्षेत्र में अवैध व मानक के उलट निर्माण होने पर संबधित के खिलाफ शिकजा कसा जा सके। वहीं क्षेत्रीय विकास प्राधिकरण पुरातन शैली में मकान निर्माण करने वालों को सहयोग भी करेगा। जो लोग आज भी पहाड़ में पुराने रंगरूप, पत्थर, लकड़ी व पहाड़ की संस्कृति के अनुसार भवन निर्माण करेंगे। उन्हें प्रोत्साहित किया जाएगा।

:::::::::ंवर्जन====

अवैध व नियमों के उलट निर्माण करने वालों को बख्सा नहीं जाएगा। लगातार निगरानी की जा रही है। करीब 54 लोगों को नोटीस भेज जवाब भी मागा गया है। साथ ही लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है।

- मुकुल सती, अपर सहायक अभियंता, विकास प्राधिकरण, रानीखेत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.