Move to Jagran APP

बेस चिकित्सालय में हो कार्निया प्रत्यारोपण की व्यवस्था

संवाद सहयोगी, अल्मोड़ा : राष्ट्रीय दृष्टिहीन संघ की उपशाखा ने अल्मोड़ा के बेस चिकित्सालय में क

By JagranEdited By: Published: Sat, 30 Jun 2018 03:32 PM (IST)Updated: Sat, 30 Jun 2018 03:32 PM (IST)
बेस चिकित्सालय में हो कार्निया प्रत्यारोपण की व्यवस्था

संवाद सहयोगी, अल्मोड़ा : राष्ट्रीय दृष्टिहीन संघ की उपशाखा ने अल्मोड़ा के बेस चिकित्सालय में कार्निया प्रत्यारोपण की व्यवस्था किए जाने पर जोर दिया है। साथ ही सातवें वेतन आयोग की संस्तुतियों के अनूरूप न्यूनतम पारिवारिक पेंशन के समान भरण पोषण हेतु अनुदान स्वीकृत किए जाने की मांग की है।

loksabha election banner

संघ के उपशाखा इकाई के महासचिव डीके जोशी ने कहा है कि दिव्यांग जन भरण पोषण अनुदान के रूप में वर्तमान में दी जा रही धनराशि अपर्याप्त है। इसलिए दिव्यांग जन भरण पोषण अनुदान में वृद्धि की जाए। उन्होंने पं. गोवर्धन तिवारी राजकीय बेस चिकित्सालय में कार्निया प्रत्यारोपण की व्यवस्था किए जाने जिससे नेत्रदान का वास्तविक नेत्रदान का वास्तविक लाभ अंधता निवारण कार्यक्रम को मिल सके। इसके अलावा संघ की उपशाखा ने एक आंख से दृष्टिबाधित व्यक्तियों को दृष्टिबाधित दिव्यांगों की श्रेणी में रखने, कुमाऊं के अंतर्गत बाधित दिव्यांग जनों के लिए अल्मोड़ा में ब्रेल शिक्षा एवं व्यावसायिक प्रशिक्षण के आवासीय केंद्र की स्थापना किए जाने, परिवहन निगम की बसों में दिव्यांग जनों के सहायकों को भी निश्शुल्क यात्रा सुविधा का लाभ दिए जाने, आर्थिक रूप से कमजोर अभिभावकों के दृष्टिदिव्यांग बच्चों की शिक्षा व प्रशिक्षण की निश्शुल्क व्यवस्था किए जाने आदि देयकों का भुगतान किए जाने की मांग उठाई है।

उन्होंने कहा है कि इन समस्याओं के निराकरण के लिए पूर्व में मुख्यमंत्री को ज्ञापन भी प्रेषित किया जा चुका है, इसके बाद भी अब तक कोई सुध नहीं लिए जाने से दिव्यांगों में असंतोष बढ़ रहा है। उन्होंने हित में जल्द दिव्यांगों की विभिन्न लंबित समस्याओं का निराकरण किए जाने की मांग की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.