जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा : नमामि गंगे कार्यक्रम के तहत राजकीय इंटर कॉलेज में क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें मुख्य अतिथि के तौर पर आए सीडीओ मयूर दीक्षित ने जिले के विभिन्न विद्यालयों से आए छात्र-छात्राओं के बीच क्विज प्रतियोगिता आयोजित कराई। इस दौरान सभी को गंगा की स्वच्छता व संरक्षण के लिए शपथ दिलाई गई।

सीडीओ मयूर दीक्षित ने कहा कि यह क्विज प्रतियोगिता गंगा की सफाई व प्रदूषण मुक्त कराए जाने के लिए कराई जा रही है। इसमें लोगों को गंगा में कूड़ा व पालीथिन न डाले जाने के प्रति जागरूक किया जाएगा। उनका कहना था कि इसके लिए सभी को संकल्प लेना होगा। साथ ही अपने घर के गंदे पानी को एक जगह एकत्र न होने व पूजा सामग्री का निस्तारण सही जगह पर करने पर जागरूक होना पड़ेगा। सीडीओ ने कहा कि पूजा सामग्री को खाद के तौर पर भी प्रयोग कर सकते हैं। केमिकल से बनी देवी-देवताओं की मूíतयों का विसर्जन गंगा में न करने पर जोर दिया।

.........

प्रथम चरण में 279 छात्रों ने लिया भाग

राजकीय इंटर कॉलेज में आयोजित प्रतियोगिता के प्रथम चरण में जिले के 279 बच्चों ने प्रतिभाग किया जिसमें जूनियर वर्ग के 147 तथा सीनियर वर्ग के 132 प्रतिभागी शामिल हुए। प्रतियोगिता में जिले के 49 जूनियर विद्यालयों के व 44 सीनियर विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने आज क्विज के लिए आयोजित परीक्षा में भाग लिया। इस अवसर पर परियोजना निदेशक नरेश कुमार ने इस योजना के बारे में विशेष रूप से प्रकाश डाला और कहा कि इस जनपद से सफल प्रतिभागियों में से 8 जूनियर वर्ग में तथा 8 सीनियर वर्ग से चयनित किये जाएंगे। इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक एचबीचन्द, जिला क्रीड़ा अधिकारी सीएलवर्मा जिला पर्यटन विकास अधिकारी राहुल चैबे, युवा कल्याण अधिकारी डीएसनेगी आदि मौजूद रहे।

Posted By: Jagran