Move to Jagran APP

आपदा राहत में बांटे 81 लाख से अधिक की धनराशि

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा : सरकार ने आपदा से निपटने व इससे प्रभावितों को सहायता देने के लिए

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 Sep 2018 06:02 PM (IST)Updated: Wed, 19 Sep 2018 06:02 PM (IST)
आपदा राहत में बांटे 81 लाख से अधिक की धनराशि
आपदा राहत में बांटे 81 लाख से अधिक की धनराशि

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा : सरकार ने आपदा से निपटने व इससे प्रभावितों को सहायता देने के लिए पांच करोड़ रुपये का बजट जिले को जारी किया गया था। अब तक एक अप्रैल से आपदा की विभिन्न श्रेणियों में 81 लाख 81 हजार चार सौ रुपये का वितरण किया गया। इसमें एक व्यक्ति की मौत होने, गोशाला, भवन क्षतिग्रस्त व पशु हानि के मदों पर धनराशि वितरित की गई। तहसीलों को भी बजट में से एक करोड़ 70 लाख रुपये की धनराशि जारी की गई।

loksabha election banner

जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी राकेश जोशी ने बताया कि शासन की तरफ से आपदा के लिए पांच करोड़ रुपये की धनराशि जारी की गई थी। एक अप्रैल से अब तक आपदा की विभिन्न श्रेणियों में लगभग 81 लाख 81 हजार चार सौ रुपये का वितरण किया गया। इस बजट में सभी 11 तहसीलों व एक उपतहसील को एक करोड़ 70 लाख रुपये बजट के तौर पर आवंटित किए गए थे। अधिकारी ने बताया कि मौजूदा समय तक आपदा मद में जिले में कुल 72 भवन क्षतिग्रस्त हुए वही एक व्यक्ति की मौत हुई साथ ही 11 लोग आपदा की चपेट में आकर गंभीर रूप से घायल हुए। साथ ही 11 पशुओं की मौत व 6 गोशालाएं भी क्षतिग्रस्त हुईं। 8 लोगों को दैनिक जीवन की वस्तुओं को खरीदने के लिए धनराशि का वितरण किया गया। जिसमें 81 लाख 81 हजार चार सौ रुपये की धनराशि वितरित की गई। आपदा प्रबंधन अधिकारी ने बताया कि यह बजट 31 मार्च 2019 तक खर्च किया जा सकेगा। न खर्च होने पर शासन को वापस करना होगा। नए वित्तीय वर्ष में शासन नए बजट की राशि जारी करेगी। पूर्व में भी इतना ही बजट पिछले वित्तीय वर्ष में जारी किया गया था। तहसीलों में खर्च की गई राशि की रिपोर्ट शासन को भेजी जाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.