Move to Jagran APP

हाईस्कूल जाख तथा जीआईसी तोल्यों में बनेगा विद्यालय भवन

अल्मोड़ा में समग्र शिक्षा अभियान के तहत विकास खंड सल्ट में दो विद्यालय भवनों का जल्द नए सिरे से निर्माण होगा।

By JagranEdited By: Published: Sat, 08 Feb 2020 10:56 PM (IST)Updated: Sun, 09 Feb 2020 06:18 AM (IST)
हाईस्कूल जाख तथा जीआईसी तोल्यों में बनेगा विद्यालय भवन
हाईस्कूल जाख तथा जीआईसी तोल्यों में बनेगा विद्यालय भवन

संवाद सहयोगी, अल्मोड़ा : समग्र शिक्षा अभियान के तहत विकास खंड सल्ट में दो विद्यालय भवनों का निर्माण कराया जाएगा। इसके लिए डेढ़ करोड़ की धनराशि स्वीकृत कर दी गई है। विदित हो कि यह दोनों विद्यालय लंबे अर्से से जूनियर हाईस्कूल के भवनों में ही सीमित स्थान में संचालित हो रहे थे।

loksabha election banner

विकास खंड के राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय जाख तथा राजकीय इंटर कालेज तोल्यों में आठ-आठ कमरों से युक्त भवनों का निर्माण कार्य जल्द शुरू किया जाएगा। उक्त विद्यालयों में समुचित भूमि के अभाव में भवन निर्माण कार्य शुरू नहीं किया जा सका है। इस संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी कार्यदायी संस्था सिंचाई खंड रानीखेत के अभियंताओं के साथ पिछले दिनों दोनों विद्यालयों का स्थलीय निरीक्षण किया। इस संबंध में राजकीय इंटर कालेज तोल्यों में विद्यालय के निकट स्थित भू खंड में कुछ वृक्षों का कटान करने की भी अनुमति ली जा चुकी है। इसके उपरांत तत्काल निर्माण कार्य शुरू करने के निर्देश संबंधित कार्यदायी संस्था को दे दिए गए हैं। वहीं राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय जाख में गुरुवार को स्थानीय अभिभावकों व नागरिकों की बैठक आयोजित कर भवन निर्माण हेतु भूमि उपलब्ध कराने हेतु प्रधानाचार्य द्वारा विचार-विमर्श किया गया। बैठक में ग्रामीणों की ओर से पंचायत भवन के निकट विद्यालय निर्माण के लिए भूमि उपलब्ध कराने पर सहमति व्यक्त की गई। जल्द ही इस भू खंड का तकनीकी विभाग द्वारा परिमापन कर अतिशीघ्र विद्यालय भवन निर्माण के लिए कार्रवाई की जाएगी। ज्ञातव्य है कि वर्तमान में यह दोनों विद्यालय जूनियर हाईस्कूल के ही भवन में सीमित स्थान में संचालित किए जा रहे हैं। इससे विद्यार्थियों को विभिन्न समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। जल्द ही इन भवनों के निर्माण से विद्यार्थियों को राहत मिल सकेगी।

------------

विकास खंड में दो विद्यालय भवनों के निर्माण के लिए शासन की ओर से धनराशि स्वीकृत कर दी गई है। कार्यदायी संस्था के साथ स्थलीय निरीक्षण भी किया जा चुका है। जल्द ही विद्यालय भवनों के निर्माण का कार्य शुरू हो जाएगा।

-हर्ष बहादुर चंद, प्रभारी मुख्य शिक्षा अधिकारी, अल्मोड़ा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.