Move to Jagran APP

गुणवत्तापरक शिक्षा के लिए सरकार वचनबद्ध : रावत

संवाद सहयोगी चौखुटिया राजकीय महाविद्यालयों में बच्चों को गुणवत्तापरक शिक्षा उपलब्ध करा

By JagranEdited By: Published: Tue, 16 Jul 2019 11:45 PM (IST)Updated: Wed, 17 Jul 2019 06:35 AM (IST)
गुणवत्तापरक शिक्षा के लिए सरकार वचनबद्ध : रावत
गुणवत्तापरक शिक्षा के लिए सरकार वचनबद्ध : रावत

संवाद सहयोगी, चौखुटिया : राजकीय महाविद्यालयों में बच्चों को गुणवत्तापरक शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए सरकार कृत संकल्पित है। इस दिशा में कई महत्वपूर्ण कदम उठाए गए हैं। प्रदेश में अभी तक 104 डिग्री कॉलेजों के पास अपने भवन हैं। एक वर्ष के भीतर शत प्रतिशत कॉलेजों के भवन तैयार कर लिए जाएंगे। यह बात यहां मंगलवार को महाविद्यालय के नवनिर्मित भवन के लोकार्पण समारोह में बोलते हुए उच्च शिक्षा राज्यमंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कही।

loksabha election banner

इससे पूर्व उन्होंने 489.43 लाख की लागत से बने कालेज प्रशासनिक भवन एवं 134.43 लाख के भूगोल प्रयोगशाला कक्ष व कंप्यूटर लैब का लोकार्पण रिबन काटकर व शिलापट का अनावरण कर किया। राज्यमंत्री ने 2-3 महीनों में सभी खाली पड़े प्रवक्ता पदों पर तैनाती का दावा किया। उन्होंने यह भी कहा कि इस शिक्षा सत्र से साल में 180 दिन पढ़ाई अनिवार्य कर दी गई है। रावत ने एसडीएम को समय समय पर कालेज में संचालित गतिविधियों का मूल्यांकन करने के भी निर्देश दिए। एमए कक्षाओं में विषय बढ़ाने का भी आश्वासन दिया। विधायक महेश नेगी ने कहा कि राज्यमंत्री ने उच्च शिक्षा की बेहतरी के लिए उल्लेखनीय कार्य किए हैं तथा फर्नीचर आदि के लिए 2 करोड़ दिए जाने पर प्रसन्नता व्यक्त की। प्राचार्य धन सिंह कुंवर ने कालेज की गतिविधियों पर प्रकाश डालते हुए अतिथियों का आभार व्यक्त किया। संचालन डॉ. मनोरम मित्रा ने किया। समारोह में छात्राओं ने बंदना व स्वागत गीत के साथ ही अन्य रंगारंग कार्यक्रम पेश किए।

--------------

शिक्षा राज्यमंत्री का हुआ भव्य स्वागत

महाविद्यालय पहुंचने पर शिक्षा राज्यमंत्री धन सिंह रावत का महाविद्यालय छात्राओं ने तिलक लगाकर स्वागत किया। कॉलेज परिवार की ओर से फूल मालाओं से उनका अभिनंदन हुआ। सम्मान के रूप में उन्हें त्रिसूल भी भेंट किया गया।

-----------------------

ये लोग मौजूद थे कार्यक्रम में

एसडीएम राज कुमार पांडे, तहसीलदार सतीश चंद्र बथ्र्वाल, बीडीओ नीलकंठ भट्ट, प्रकाश जोशी, बिंदेश्वरी पांडे, कैलाश भट्ट, जगदीश बुधानी, भूपेंद्र कांडपाल, मनोज उपाध्याय, युगल किशोर, डॉ. विनोद छिमवाल, मनोज उपाध्याय, सुभाष बिष्ट, बलवंत नेगी, सावित्री कठायत, परियोजना प्रबंधक विवेक अरोड़ा व परियोजना प्रबंधक विनय बरमोला आदि मौजूद थे।

----------------

परिषद ने सौंपा समस्याओं पर आधारित ज्ञापन

विद्यार्थी परिषद चौखुटिया ने महाविद्यालय की समस्याओं को लेकर शिक्षा राज्यमंत्री को एक ज्ञापन सौंपा। इसमें महाविद्यालय में स्नातकोत्तर स्तर पर अंग्रेजी, राजनीतिक विज्ञान, अर्थशास्त्र व समाज शास्त्र के साथ साथ वाणिज्य विषय के साथ संचालित करने की मांग शामिल है। विधायक को भी परिषद ने कालेज मार्ग को पक्का करने का ज्ञापन दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.