चंदौली, जागरण संवाददाता। पहली जनवरी, 2022 को 18 वर्ष की उम्र पूरी करने वाले युवाओं को वोटर बनाने के लिए जिले में अभियान चलाया जाएगा। सफलता के लिए यूथ आइकान नियुक्त किए जाएंगे, जो कि युवाओं के मध्य सक्रिय रहकर उन्हें मतदाता बनने के लिए प्रेरित करते हुए भागीदारी निभाएंगे। यह यूथ आइकान मतदाता सूची तैयार होने व मतदान तक बूथ पर सक्रिय रहेंगे। निर्वाचन आयोग की मंशा है कि मतदान के अधिकार से कोई युवा वंचित न रह जाए।

विधानसभा चुनाव को लेकर विभिन्न स्तर पर तैयारी तेज होती जा रही है। नए मतदाता बनाने के लिए चुनाव आयोग की ओर से पहले से ही निर्देश दिए जा चुके हैं। अब एक नवंबर से पूरे महीने चलाए जाने वाले अभियान के लिए यूथ आइकान तैयार करने को कहा गया है। 18 साल की आयु पूरी करने वाले युवाओं को मतदाता बनवाने के लिए यह यूथ आइकान हर स्तर पर प्रयास करेंगे। युवक मंगल दल, एनसीसी, एनएसएस, खिलाड़ी के क्लब सहित युवा संगठनों से यूथ आइकान विकास खंड के प्रत्येक न्याय पंचायत व ग्राम पंचायत स्तर पर नियुक्त किए जाएंगे। इस संबंध में युवा कल्याण विभाग खेल विभाग के अलावा एनसीसी व एनएसएस संचालित करने वाले कालेज और माध्यमिक स्कूलों को अवगत कराया गया है। नियुक्त किए जाने वाले यूथ आइकान को उनकी जिम्मेदारी बताई जाएगी तथा बेहतर कार्य करने वालों को सम्मानित भी किया जाएगा। अगले सप्ताह तक यह कार्य पूरा किया जाना है। आइकान बनाने के लिए ऐसे युवाओं को चयनित किया जाएगा, जो कि पहले भी मतदाता जागरूकता गतिविधियों के अलावा विभिन्न कार्यक्रमों में सक्रियता दिखाते रहे हैं।

बोले अधिकारी : "18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले सभी युवा मतदाता सूची से जुड़ें, इसके लिए यूथ आइकान अहम भूमिका निभाएंगे। नए मतदाताओं का नाम मतदाता सूची से जोड़ने के लिए अगले माह अभियान चलाया जाएगा।" - संजीव सिंह, जिला निर्वाचन अधिकारी।

Edited By: Abhishek Sharma