Move to Jagran APP

श्रीकाशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण के साथ वाराणसी में बढ़े पर्यटक, वाटर एडवेंचर स्पोर्ट्स की तैयारी

वाराणसी के गंगा में वाटर एडवेंचर स्पोर्ट्स को गंगा में नया मैदान मिला है जिसके लिए पहले आप को गोवा उत्तराखंड हिमाचल या विदेश जाना पड़ता था। श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर का लोकार्पण होने के साथ काशी में पर्यटकों की संख्या में काफी इजाफा हुआ है

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Tue, 17 May 2022 12:10 PM (IST)Updated: Tue, 17 May 2022 12:10 PM (IST)
श्रीकाशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण के साथ वाराणसी में बढ़े पर्यटक, वाटर एडवेंचर स्पोर्ट्स की तैयारी
वाराणसी के गंगा में वाटर एडवेंचर स्पोर्ट्स को गंगा में नया मैदान मिला है

जागरण संवाददाता, वाराणसी : काशी में आस्था की डुबकी लगाने के साथ पर्यटक अब गंगा में नौका विहार का भी आनंद ले रहे हैं। वाराणसी के गंगा में वाटर एडवेंचर स्पोर्ट्स को गंगा में नया मैदान मिला है जिसके लिए पहले आप को गोवा, उत्तराखंड, हिमाचल या विदेश जाना पड़ता था। श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर का लोकार्पण होने के साथ काशी में पर्यटकों की संख्या में काफी इजाफा हुआ है। भीड़ देखकर भी अंदाजा लगाया जा सकता है। पर्यटकों की सुरक्षा को लेकर कमिश्नरेट पुलिस भी अपने हिसाब से काम कर रही है। हालांकि, जितनी जरूरत है उस हिसाब से कम है। गंगा में आए दिन पर्यटकों के डूबने की घटनाएं रोकने में पूरी तरफ से फेल है।

loksabha election banner

श्रीकाशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण के बाद वाराणसी में पर्यटकों की आमद तेजी से बढ़ रही है जिससे पर्यटन उद्योग को बढ़ावा मिल रहा है। वाराणसी में इन दिनों वाटर एडवेंचर स्पोर्ट्स लोगों को खूब भा रहा है। अस्सी घाट के उस पार रेत पर वाटर एडवेंचर स्पोर्ट्स का पर्यटक और स्थानीय लोग खूब आनंद ले रहे है। पर्यटक गंगा की लहरों से तेज रफ्तार से चलती हाई स्पीड स्कूटर बोट व हाई स्पीड बोट का लुफ्त ले रहे हैं। आकाश में उड़ते पैरामोटर और बोट पैरासिलिंग से घाटों और गंगा का नजारा अद्भुत दिखाई पड़ता है।

वाटर एडवेंचर स्पोर्ट्स संचालक सुनील शर्मा ने बताया कि श्रीकाशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण के बाद वाराणसी में आने वाले पर्यटकों की संख्या बढ़ी है। सुनील का कहना है कि सड़कों की अच्छी कनेक्टिविटी, रिंग रोड, गंगा का प्रदूषण मुक्त, घाटों का साफ-सुथरा होना व्यवस्थिक पार्किंग, नमो घाट (खिड़किया घाट) का निर्माण समेत चतुर्दिक विकास के चलते पर्यटकों की आमद बढ़ी है, जिससे गंगा के किनारे रहने वाले और पर्यटन उद्योग से जुड़े लोगों को लाभ मिल रहा है।

यूपी पर्यटन ने इस बाबत बताया है कि उत्‍तर प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर वाटर स्पोर्ट्स, वाटर एडवेंचर्स और सैंड बाइक राइडिंग की एक श्रृंखला की जल्‍द ही शुरुआत होने जा रही है। इसमें वाराणसी के अलावा गोरखपुर, प्रयागराज और ललितपुर का चयन किया गया है। इस लिहाज से यूपी के चार प्रमुख स्‍थलों पर पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए जल आधारित पर्यटन से गर्मियों में लोगों को जोड़ने की तैयारी की गई है। वाराणसी में पूर्व में गंगा किनारे हाट एयर बैलून के बाद यह नया और अनोखा अनुभव पर्यटकों के लिए होने जा रहा है। गंगा में वाटर स्‍पोर्ट्स को बढ़ावा देने के लिए कई प्रकार के एडवेंचरस खेलों के लिए पर्यटन विभाग ने सार्थक पहल की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.