Move to Jagran APP

UP Monsoon: यूपी में कब आएगा मानसून? पढ़ें लेटेस्ट अपडेट, चार दिनों तक हीट वेव का अलर्ट जारी

पूरे उत्तर भारत में हीट वेव का कहर जारी है। सोमवार को तो बाबा वैद्यनाथ धाम पूरे देश के सर्वाधिक गर्म शहरों में चौथे तो बाबा विश्वनाथ की नगरी काशी पांचवें स्थान पर रही। पहले स्थान पर तीर्थराज प्रयाग रहा तो दूसरे व तीसरे स्थान पर राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली व वहीं का नजफगढ़ क्षेत्र रहा। पूरे दिन अंगार बने गर्म हवाओं के थपेड़े चमड़ी झुलसाते रहे।

By Shailesh Asthana Edited By: Aysha Sheikh Mon, 10 Jun 2024 03:37 PM (IST)
UP Monsoon: यूपी में कब आएगा मानसून? पढ़ें लेटेस्ट अपडेट, चार दिनों तक हीट वेव का अलर्ट जारी
UP Monsoon: यूपी में कब आएगा मानसून? पढ़ें लेटेस्ट अपडेट, अभी तो चार दिनों तक हीट वेव का अलर्ट जारी

जागरण संवाददाता, वाराणसी। पूरे उत्तर भारत में हीट वेव का कहर जारी है। सोमवार को तो बाबा वैद्यनाथ धाम पूरे देश के सर्वाधिक गर्म शहरों में चौथे तो बाबा विश्वनाथ की नगरी काशी पांचवें स्थान पर रही। पहले स्थान पर तीर्थराज प्रयाग रहा तो दूसरे व तीसरे स्थान पर राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली व वहीं का नजफगढ़ क्षेत्र रहा। पूरे दिन अंगार बने गर्म हवाओं के थपेड़े चमड़ी झुलसाते रहे। मौसम विभाग ने अभी आगे भी कम से कम चार दिनों तक हीट जारी रहने की चेतावनी दी है।

रविवार को सुबह से ही मौसम का पारा चढ़ने लगा था, 11 बजते-बजते पारा 42 डिग्री सेल्सियस पार कर गया था। दो बजते-बजते यह 44.6 पर पहुंच गया जो सामान्य से 4.2 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। न्यूनतम तापमान भी सामान्य से 2.4 डिग्री अधिक 29.8 डिग्री सेल्सियस पर रहा। इसके चलते पूरे दिन गर्म पछुआ हवा के थपेड़े लू के रूप में चलते रहे।

बाहर निकलते ही चिलचिलाती धूप मानो त्वचा को झुलसाने लगती थी। इस बीच वातावरण की आर्द्रता घटकर 17 प्रतिशत तक आ गई थी। बीएचयू के मौसम विज्ञानी प्रो. मनोज कुमार श्रीवास्तव का कहना है कि अभी कुछ दिन और ऐसे ही मौसम बना रहेगा। 14 जून के बाद थोड़ी नरमी आ सकती है। इस बार मानसून अपने निर्धारित समय पर पहुंचने की संभावना है। यह 22 से 25 जून के बीच आ सकता है।

देश के टाप फाइव गर्म स्थान

1. प्रयागराज - 45.9 डिग्री से.

2. नई दिल्ली - 45.7 डिग्री से.

3. नजफगढ़ - 45.5 डिग्री से.

4. वैद्यनाथ धाम व पीतमपुरा - 44.8 डिग्री से.

5. वाराणसी व कानपुर एएफ - 44.6 डिग्री से.