वाराणसी, जेएनएन। मौसम ने शनिवार की सुबह ऐसा रुख बदला कि बादलों की चादर के चलते ठंड पसर गई। सारा आसमान बादलों की कैद में रहा तो ताममान ने भी आहिस्ता से धरातल पर गोता लगा दिया। वहीं रविवार की सुबह भी बारिश से धुली हुई नजर आई। दिन चढ़ने तक सारा आकाश बादलों की कैद में ऐसा रहा कि दिन का उजाला भी ढलती शाम में बदल गया। रह रहकर हो रही बूंदाबांदी ने लोगों को घरों में कैद रखा तो सड़कों पर भी लोगों की कम आमद नजर आई। वहीं शाम तक मौसम का रुख ऐसा रहा कि दिन भर सूरज की किरणें बादलों को बेध नहीं सकीं।

वाराणसी के साथ ही पूर्वांचल के कई जिलों में भी शनिवार से जारी बारिश रविवार को भी होती रही। जबकि लगातार हो रही हल्की बारिश के बीच रविवार की सुबह पूर्वांचल में कोहरा भी नजर आया। हवाएं हल्‍की चलीं तो वो भी सिहरन पैदा करती रहीं। तापमान हालांकि अभी न्‍यूनतम बीस डिग्री के आसपास बना हुआ है मगर इसी सप्‍ताह पारा बीस डिग्री से कम हो जाएगा। वहीं बारिश के बाद पूर्वांचल में अब गुलाबी जाड़े की विदायी और सुबह ठंड से सिहरन का भी दौर शुरू हो जाएगा। हालांकि एक ओर बारिश से खेताें में धान और सब्जियों के लिए राहत बरस रही है तो दूसरी ओर तेज हवाएं तैयार फसलों को नुकसान भी पहुंचा रही हैं।

आंकड़ों में मौसम

शनिवार को अधिकतम तापमान 31.6 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य था वहीं न्यूनतम पारा 22.6 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक रहा जबकि आर्द्रता अधिकतम 90 और न्यूनतम 84 फीसद दर्ज की गई। शाम से देर रात तक करीब एक से दो मिलीमीटर तक बारिश दर्ज की गई है। मौसम विभाग ने भी आने वाले 24 से 48 घंटों तक मौसम का यही रुख बरकरार रहने की संभावना जताई है। हालांकि इसके बाद आसमान साफ हो जाएगा और ठंडी हवाएं इसके बाद सुबह और शाम को सिहरन पैदा करेंगी।

 

बोले मौसम विज्ञानी

मौसम विज्ञानी प्रो. एसएन पांडेय ने बताया कि पुरुवा हवा चलने के कारण मौसम में बदलाव आया है। आने वाले 24 से 48 घंटों तक मौसम का अमूमन यही हाल रहेगा। दरअसल पूर्वांचल में बंगाल की खाड़ी से आने वाली नम पूर्वी हवाओं की वजह से ही बादलों की सक्रियता हुई है। पूर्वांचल के वातावरण में नमी में और इजाफा हुआ तो बारिश सोमवार को भी हो सकती है। इसके बाद बादल छंट जाएंगे और मौसम साफ होने के साथ ही ठंड में भी बढोतरी होगी। सुबह और शाम धुध की स्थिति रहेगी तो अोस और कोहरे का भी दौर शुरू होगा। 

Posted By: Abhishek Sharma

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप