Move to Jagran APP

वाराणसी में दो दिन का इंतजार इसके बाद बादल करा सकते हैं बौछार, पारा सामान्‍य से चार डिग्री अधिक

Monsoon In Varanasi वाराणसी का मौसम लगातार बदलाव की ओर होने के बीच प्री मानसूनी सक्रियता इस सप्‍ताह दोबारा होने की ओर दो दिनों के बाद हैं। माना जा रहा है कि अब लोकल हीटिंग के बाद मौसम का रुख बादलों की ओर हो जाएगा।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Fri, 20 May 2022 08:02 AM (IST)Updated: Fri, 20 May 2022 08:02 AM (IST)
Varanasi city weather : वाराणसी का मौसम लगातार बदलाव की ओर होने के बीच गर्मी बढ़ गई है।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। पूर्वांचल में मौसम का रुख इन दिनों तल्‍खी की ओर होने के साथ ही सीजन में पहली बार न्‍यूनतम पारा तीस डिग्री के पार चला गया है। इस लिहाज से वातावरण में नमी का स्‍तर बढ़ा होने पर बूंदाबांदी और बादलों की सक्रियता होना तय है। मौसम विभाग की ओर से इस सप्‍ताह दो दिन के बाद बादलों की सक्रियता और फ‍िर बूंदाबांदी के संकेत हैं। मौसम में यह बदलाव प्री मानसूनी सक्रियता की वजह से है। जबकि वातावरण में नमी का स्‍तर बंगाल की खाड़ी से आने वाली नम हवाओं की वजह से बढ़ना तय है। अब अधिकतम तीस दिन में मानसून भी पूर्वांचल में दस्‍तक दे देगा। इसके बाद गर्मी का प्रकोप कम होगा और उमस में इजाफा हो जाएगा।  

loksabha election banner

बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 44.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से चार डिग्री सेल्सियस कम अधिक रहा। न्‍यूनतम तापमान 30.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से चार डिग्री अधिक रहा। आर्द्रता अधिकतम 55 फीसद और न्‍यूनतम 27 फीसद दर्ज की गई। मौसम विभाग की ओर से जारी सैटेलाइट तस्‍वीरों के अनुसार पूर्वांचल में मौसम का रुख बदला हुआ है। तापमान में अधिकतम की वजह से लू सरीखा अहसास भी दिन में खूब हो रहा है। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में मौसम का रुख बदलेगा। मगर उसके पूर्व गर्मी का असर पर्याप्‍त होगा। इसके बाद लोकल हीटिंग की वजह से नमी का असर होने के बाद बूंदाबांदी भी होगी।

मौसम विभाग की ओर से इस सप्‍ताह बूंदबांदी के संकेत हैं, माना जा रहा है कि आने वाले दो दिनों तक भीषण गर्मी के बाद मौसम बदलेगा और लोकल हीटिंग के बाद तेज हवाओं और अंधड़ का दौर रह सकता है। इस लिहाज से आने वाले दिनों में वातावरण में मौसमी बदलाव का दौर लोगों को महसूस होगा। मौसम विभाग की ओर से इस सप्‍ताह के आखिर तक बूंदाबांदी का दौर शुरू होगा जो अगले माह जून के पहले पखवारे तक बरकरार रहेगा। मौसम विभाग ने इस सप्‍ताह प्री मानसूनी सक्रियता का अंदेशा जताया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.