Move to Jagran APP

Virtual Carpet Fair : इटली के डिजाइनर के बनाए रेयान कालीन बिका हाथों-हाथ, कारोबार में आई जान

वर्चुअल कारपेट फेयर में भदोही का रेयान कारपेट अपनी छाप छोडऩे मेें सफल रहा। हाथों-हाथ बिका। कारोबार में नई जान फूंकने में यह कामयाब रहा दो सेंपल बनाये गये थे दोनों बिक गये।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Wed, 26 Aug 2020 10:42 PM (IST)Updated: Wed, 26 Aug 2020 10:42 PM (IST)
Virtual Carpet Fair : इटली के डिजाइनर के बनाए रेयान कालीन बिका हाथों-हाथ, कारोबार में आई जान
Virtual Carpet Fair : इटली के डिजाइनर के बनाए रेयान कालीन बिका हाथों-हाथ, कारोबार में आई जान

भदोही, जेएनएन। अंतरराष्ट्रीय वर्चुअल फेयर में भदोही का रेयान कारपेट अपनी छाप छोडऩे मेें सफल रहा। हाथों-हाथ बिका। कारोबार में नई जान फूंकने में यह कामयाब रहा, दो सेंपल बनाये गये थे, दोनों बिक गयेे। इटली के ग्राहकों ने इसे खरीदा है। बता दें कि इसे अच्छी कालीन को इटली के डिजाइनर की मदद से तैयार किया गया था। अब निर्यातक को कालीन का बड़ा आर्डर मिलने की संभावना है, इसके लिये उनकी कई आयातकों से बातचीत चल रही है।

loksabha election banner

यूरोपियन कलाकृति से तैयार हुआ था कालीन

गोपीगंज की एक कालीन कंपनी ने रेयान कारपेट को यूरोपियन कलाकृति के आधार पर बनाया था। इसके चलते वह इटली के आयातकों को पसंद आया। इसके आर्डर भी कंपनी को अब मिल चुके हैं। कई अन्य डिजाइनें भी पसंद की गई हैं। ऊल व सिल्क से इसे तैयार किया गया था। इटैलियन व फ्रेंच डिजाइनों को मिक्स करके इसे नए कलेवर में परोसा गया था।

आयातकों से हो चुकी है ऑनलाइन मीटिंग

निर्यातक ब्रिजेश कुमार गुप्ता ने बताया कि रेयान के दो सेंपल तैयार कराए गए थे,  इसके कई ग्राहकों ने आर्डर भी दिया है। उनके स्टाल पर 45 देशों के 150 से अधिक ग्राहकों ने इंक्वायरी की। सभी आयातकों से आनलाइन मिटिंग हुई। कुछ आयातकों ने आर्डर भी दिया है। उनसे बातचीत चल रही है। भरोसा जताया कि भविष्य में उनको पास बेहतर आर्डर मिल सकते हैं।

व्यापार सृजन की उम्मीद जगा गया वर्चुअल फेयर

बेहतर व्यवसाय सृजन की उम्मीद व सितंबर में आयोजित होने वाले दूसरे वर्चुअल फेयर में मिलने के वायदे के संग पांच दिवसीय पहले अंतर्राष्ट्रीय वर्चुअल फेयर का बुधवार को समापन हो गया। केंद्रीय वस्त्र सचिव शांतमनु ने फेयर को अवलोकन करने बाद कालीन निर्यात संवर्धन परिषद (सीईपीसी) के चेयरमैन सिद्धनाथ सिंह ने समापन की घोषणा की।

कोरोना संक्रमण के बीच पहली बार आयोजित फेयर को चेयरमैन ने व्यवसाय की दृष्टि से सफल बताते हुए कहा कि भागीदारी करने वाले काफी निर्यातकों को आर्डर मिले हैं जबकि शेष को जल्द ही आर्डर मिलने की संभावना है। निर्यातकों से फीडबैक लिया जा रहा है। डाटा कलेक्शन के बाद ही पता चलेगा कि फेयर से कितने करोड़ के व्यवसाय सृजन की संभावना है। उन्होंने मेले में भागीदारी करने वाले निर्यातकों, आयातकों, वस्त्र मंत्रालय का आभार प्रकट किया। बताया कि सितंबर के अंतिम सप्ताह में इसी तरह की प्रदर्शनी आयोजित करने की योजना है जिसकी तिथि जल्द ही घोषित की जाएगी। परिषद के अधिशासी निदेशक संजय कुमार ने बताया कि वर्चुअल फेयर का पहले संस्करण के लिए 61 देशों के 367 विदेशी खरीदारों व 191 खरीद प्रतिनिधियों ने भागीदारी की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.