वाराणसी, इंटरनेट डेस्‍क। Varanasi Top News of 30 November 2022 : बनारस शहर और आसपास की कई खबरों ने बुधवार यानी 30 नबंबर को चर्चा बटोरी जिनमें- ज्ञानवापी के सभी मामले एक करने को लेकर सुनवाई, काशी में अग्निवीर सेना भर्ती, गंगा में स्‍वच्‍छता की धारा, जिल्‍लू यादव का निधन, कोहरे में छिपा सूरज का ताप आदि प्रमुख खबरें रहीं। जानिए दोपहर तीन बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

Gyanvapi Masjid Case : ज्ञानवापी मस्जिद से जुड़े सभी मामलों को एक साथ करने को लेकर सुनवाई

 ज्ञानवापी मस्जिद प्रकरण में मई माह में एडवोकेट कमिश्‍नर की कार्यवाही के दौरान सर्वे में मिले कथित शिवलिंग को लेकर कई नए मामले भी अदालत के सामने आ गए हैं। वाराणसी की अदालत में ज्ञानवापी मस्जिद से जुड़े आधा दर्जन से अधिक मामले चल रहे हैं और इन सभी की अलग- अलग अदालतों में सुनवाई भी चल रही है। एक प्रकृति के कई मामलों को एक साथ सुने जाने को लेकर अब अदालत इस पर सुनवाई करने जा रही है। जिला जज की अदालत में दोपहर दो बजे के बाद इस मामले की सुनवाई हुई।

Agnipath Army Recruitment : गाजीपुर, भदोही और चंदौली के अभ्‍यर्थियों ने दिखाया दम, 671 हुए सफल

भारतीय सेना की ओर से अग्निवीर सेना भर्ती की प्रक्रिया का बुधवार को एक पखवारा पूरा हो गया। इस दौरान करीब एक लाख आवेदनों के सापेक्ष करीब दस हजार अभ्‍यर्थियों को उत्‍तीर्ण घोषित किया जा चुका है। इसके बाद आगे की प्रक्रिया पूरी होने के बाद उनको भारतीय सेना में अपनी सेवाएं देने का मौका मिलेगा। बुधवार को वाराणसी में छावनी के रणबांकुरा सेना स्टेडियम में चल रही सेना भर्ती के पंद्रहवें दिन जनपद - गाजीपुर के सेवराई, संत रविदास नगर (भदोही) के ज्ञानपुर, औराई और चंदौली जनपद के मुगलसराय तहसीलों के अभ्यर्थियों ने खेल के मैदान में किया अपनी दक्षता का प्रदर्शन किया। इस दौरान कुल पंजीकृत 7587 अभ्‍यर्थियों में से 4825 अभ्‍यर्थियों ने सेना भर्ती की दक्षता परीक्षा दी। इस दौरान कुल 671 अभ्‍यर्थी सफल घोषित किए गए।

वाराणसी में गंगा तट पर बही स्‍वच्‍छता की धारा, दक्षिण भारत तक सफाई का लिया संकल्‍प

गंगा में सफाई का अनवरत क्रम बुधवार को भी जारी रहा। ''सबका साथ हो, गंगा साफ हो'' के संकल्प को गंगा सेवियों ने दोहराया और गंगा की स्‍वच्‍छता की महत्‍ता को भी बताते हुए पर्यटकों से दक्षिण भारत तक सफाई अभियान को जारी रखने की अपील की। नदियों से ही जीवन और कल की मान्‍यता का महत्‍व लोगों को समझाया और सुबह घाट पर सफाई करने के लिए टीम ने घाट पर अभियान चलाने के साथ ही लोगों को प्रेरित भी किया। इसी कड़ी में बुधवार को गंगा तट पर केदार घाट तक दक्षिण भारतीय श्रद्धालुओं से सफाई बनाये रखने का आह्वान किया गया। इस बाबत टीम ने गंगा तट पर पड़ी गंदगी को साफ करने के साथ ही गंगा के किनारे से गंदगी को साफ कर कूड़ेदान त‍क पहुंचाया। टीम के अनुसार आगे भी गंगा की सफाई का यह क्रम जारी रहेगा।

26/11 के मुंबई आतंकी हमले में दिलेरी दिखाने वाले जिल्‍लू यादव का निधन, आतंकवादियों को भागने पर किया था मजबूर

 26/11 के मुंबई में आतंकियों के हमले में छत्रपति शिवाजी टर्मिनल पर आतंकी कसाब से लोहा लेकर सैकड़ों रेल यात्रियों व अन्‍य की जान बचाने वाले आरपीएफ कांस्टेबल रहे जिल्‍लू यादव का हृदय गति रुकने से मंगलवार को निधन हो गया। उनके निधन की जानकारी होने से क्षेत्र में मानो मातम पसर गया। वह मुबई आतंकी हमले को बहादुरी से रोकने वाले पहले सुरक्षा कर्मियों में से एक थे। उनकी बदौलत रेलवे के सैकड़ों यात्रियों की जान बच सकी थी। आज भी उनकी दिलेरी की चर्चा लोगों के जुबान पर है कि कैसे उन्‍होंने डंडा फेंककर राइफल की कमान संभाली और आतंकियों से परिसर को खाली करा लिया। राष्ट्रपति के वीरता पदक से सम्मानित गोसाईंपुर- मोहांव निवासी जिल्लू यादव की हृदय गति रुक जाने से मंगलवार शाम उनके अपने निवास स्थान पर निधन हो गया। इसकी खबर मिलते ही क्षेत्रीयजन शोकाकुल हो उठे। अंतिम संस्कार मणिकर्णिका घाट पर किया गया। मुखाग्नि बेटे मनोज कुमार यादव ने दी।

Weather Report 30 November 2022 : वाराणसी में कोहरे में छिपा सूरज का ताप, गलन में इजाफा

पूर्वांचल सहित वाराणसी में मौसम का रुख बदल चुका है। कोहरे के साथ ही अब गलन का दौर लोगों को महसूस होने लगा है। कंबल का समय बीतने के साथ ही अब रजाई ठंड ने ओढ़ रखी है। पछुआ हवाओं का जोर है तो वातावरण में बढ़ी नमी की वजह से लोगों को मौसम बदला हुआ भी महसूस हो रहा है। मौसम का रुख यही बना रहा तो आने वाले दिनों में गलन का असर व्‍यापक तौर पर नजर आने लगेगा। मौसम विभाग की ओर से इस पूरे सीजन में सर्दियों का असर अधिक होने का अनुमान है। सुबह हाइवे पर घना कोहरा नजर आया तो वाहन भी फाग लाइट जलाकर रेंगते नजर आए।

Edited By: Abhishek Sharma

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट