वाराणसी, इंटरनेट डेस्‍क। बनारस शहर की कई खबरों ने शुक्रवार यानी 20 मई को चर्चा बटोरी जिनमें मस्जिद कमेटी ने पुलिस कमिश्‍नर से की मुलाकात, अलईपुर में मालगाड़ी के दो डिब्‍बे बेपटरी, आधा दर्जन विमान डायवर्ट, नेपाल का हवाई पैकेज, कैग प्रमुख ने किया बरेका का भ्रमण आदि प्रमुख खबरें रहीं। जानिए शाम 7 बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

अंजुमन इंतेजामिया मसाजिद कमेटी के पदाधिकारियों ने की पुलिस कमिश्नर वाराणसी से मुलाकात

अंजुमन इंतेजामिया मसाजिद कमेटी के पदाधिकारियों ने शनिवार की सुबह पुलिस कमिश्नर ए सतीश गणेश से मुलाकात की। उनके बीच विभिन्न मुद्दों पर बातचीत हुई। अदालत में चल रहे ज्ञानवापी शृंगार गौरी प्रकरण के बीच इस मुलाकात को लेकर खासी चर्चा रही। हालांकि, कमेटी के सचिव अब्दुल बातिन नोमानी का कहना है कि पुलिस कमिश्नर से मुलाकात रूटीन के तहत हुई। उनका कहना है कि समय-समय पर कमेटी के पदाधिकारियों की पुलिस अधिकारियों के साथ मीटिंग होती रहती है। शहर में अमन-चैन बनाने के लिए यह जरूरी भी है। खासतौर पर त्योहार के दौरान उसे सकुशल सम्पन्न कराने को लेकर बातचीत होती है। ऐसी ही रूटीन मुलाकात शनिवार को भी कमेटी के पदाधिकारियों की पुलिस कमिश्नर के साथ हुई। इसमें आगे आने वाले कई त्योहारों पर चर्चा हुई।

वाराणसी के अलईपुर में मालगाड़ी के दो डिब्बे बेपटरी, रूट पर ट्रेनों का परिचालन हुआ बाधित

अलईपुर रेलवे क्रॉसिंग पर शनिवार को दोपहर 12.38 बजे मालगाड़ी (बीसीएन) का दो वैगन बेपटरी हो गया। इस दुर्घटना के चलते वाराणसी - गोरखपुर रूट की गाड़ियों का परिचालन बाधित हो गया। प्राभावित ट्रेनें वाराणसी जंक्शन और काशी स्टेशन पर ही रोक दी गई। एसपीएआरटी (दुर्घटना बचाव राहत यान) की मदद से लगभग तीन बजे तक अप और डाउन लाइन से गाड़ियों का संचालन शुरू हुआ। डीआरएम रामाश्रय पांडेय ने दुर्घटना के जांच के लिए एक संयुक्त टीम का गठन किया है। मिली जानकारी के अनुसार मालगाड़ी (यूपी बीसीएन/31187) का खाली रैक वाराणसी सिटी स्टेशन से वाराणसी जंक्शन की तरफ जा रहा था। कुछ दूर आगे रेलवे क्रॉसिंग संख्या - 25 पर तेज आवाज के साथ मालगाड़ी का 12 वां और 13 वां वैगन पटरी से उतर गया।

मौसम खराब होने से नई दिल्‍ली जाने वाले आधा दर्जन विमान डायवर्ट होकर वाराणसी पहुंचे

लाल बहादुर शास्‍त्री अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट बाबतपुर में देर रात से ही एयर ट्रैफ‍िक कंट्रोल के ऊपर अतिरिक्‍त जिम्‍मेदारी उस समय आ गई जब नई दिल्‍ली में मौसम खराब होने की वजह से आधा दर्जन विमानों ने वाराणसी का रुख कर लिया। शुक्रवार की देर रात नई दिल्ली में अचानक मौसम खराब होने के कारण विभिन्न शहरों से दिल्ली जा रहे आधा दर्जन विमानों को वाराणसी डायवर्ट कर दिया गया। वहीं दोबारा रात्रि 1:30 बजे मौसम सामान्य होने पर विमान नई दिल्ली के लिए रवाना हो सके। 

श्रीकाशी विश्वनाथ की नगरी से जाएं पशुपतिनाथ धाम, आईआरसीटीसी ने वाराणसी से लांच किया नेपाल का हवाई पैकेज

नेपाल के प्रधानमंत्री की बीते माह काशी यात्रा के बाद अब भारत और नेपाल के संबंधों में जमी बर्फ पर्यटन संबंधों की बहाली के साथ पिघल रही है। अब भारत से नेपाल जाने वालों के लिए आइआरसीटीसी की पर्यटन आधारित परियोजना परवान चढ़ रही है। आइआरसीटीसी ने अब वाराणसी से काठमांडू तक विश्‍वनाथ से पशुपतिनाथ दर्शन की हवाई यात्रा की शुरुआत की है। इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म काॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी ) ने वाराणसी से काठमांडू का हवाई पैकेज गर्मियों के मौसम में लांच किया है। पांच दिन और चार रात्रि के इस पैकेज के लिए प्रति व्यक्ति 30,300 रुपये देय होगा।

भारत के नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक ने किया बरेका का भ्रमण, कहा - 'कीर्तिमान पर मैं गौरवान्वित हूं'

भारत के नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक गिरीश चन्‍द्र मुर्मू ने बनारस रेल इंजन कारखाना का दौरा किया। इस अवसर पर बरेका रेलवे सुरक्षा बलों द्वारा गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। वहीं बरेका महाप्रबंधक, अंजली गोयल ने उन्‍हें पुष्‍प गुच्‍छ भेंट कर स्‍वागत किया। बरेका प्रशासन भवन के कीर्ति कक्ष में महाप्रबंधक बरेका ने पावर प्‍वांइट प्रेजेंटेशन के माध्‍यम से बरेका एवं उससे जुड़े उत्‍पादन गतिविधियों के विषय में विस्‍तारपुर्वक प्रस्‍तुति दी। भारत के नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक गिरीश चन्‍द्र मुर्मू व उनके टीम ने बरेका की महाप्रबंधक एवं प्रमुख मुख्‍य विभागाध्‍यक्षों के साथ उत्‍पादन गतिविधियों, बरेका के अन्‍य कार्यकलापों, चल रही परियोजनाओं एवं भविष्‍य की योजनाओं पर विस्‍तृत रूप से चर्चा की।

Edited By: Abhishek Sharma