Move to Jagran APP

Varanasi Top News : वाराणसी की प्रमुख खबरें जो 20 मई, शुक्रवार को दिन भर रहीं सुर्खियों में

Top Varanasi News बनारस शहर की कई खबरों ने शुक्रवार यानी 20 मई को सुर्खियां बटोरीं जानिए शाम 7 बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें जो दिन भर चर्चा में बनी रहीं और लोगों की नजरें भी उन खबरों पर रही।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Fri, 20 May 2022 07:17 PM (IST)Updated: Fri, 20 May 2022 07:17 PM (IST)
Varanasi Top News : वाराणसी की प्रमुख खबरें जो 20 मई, शुक्रवार को दिन भर रहीं सुर्खियों में
बनारस शहर की कई खबरों ने शुक्रवार यानी 20 मई को चर्चा बटोरी।

वाराणसी, इंटरनेट डेस्‍क। बनारस शहर की कई खबरों ने शुक्रवार यानी 20 मई को चर्चा बटोरी जिनमें ज्ञानवापी मस्जिद जुमे पर नमाज से पहले ही भर गई, राज्‍यपाल आनंदी बेन पटेल ने सरकारी योजनाओं से लाभान्वित लोगों को किया सम्‍मानि, आयकर दाताओं के लिए यूपी के सभी जोन में चलेगा आउटरीच प्रोग्राम, नकली रैपर में मिलावटी सरसों व रिफाइंड तेल मिला, मानसून हुआ सुस्‍त आदि प्रमुख खबरें रहीं। जानिए शाम 7 बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

loksabha election banner

ज्ञानवापी मस्जिद जुमे पर नमाज से पहले ही भर गई, लोगों को वापस लौटने की हुई अपील

ज्ञानवापी मस्जिद मामले में वजूखाना के सील होने के बाद अंजुमन इंतजामिया मसाजिद कमेटी ने गुरुवार को हिंदू और उर्दू में एक पत्र जारी कर मुस्लिम समाज से जुमे की नमाज में कम संख्या में लोगों से मस्जिद में नमाज पढ़ने आने की अपील की है। इस बाबत जिला प्रशासन के साथ पूर्व में हुई बैठक के बाद अपील की गई है कि वजूखाना सील होने की वजह से अधिक लोगों का मस्जिद में आना उचित नहीं होगा लिहाजा आप सभी अपने मोहल्‍ले की अन्‍य मस्जिदों में ही जुमे की नमाज पढ़ें।

वहीं दोपहर में नमाज होने के पूर्व ही ज्ञानवापी मस्जिद नमाजियों से पूरी तरीके से भर गई। लोगों के भर जाने की वजह से मस्जिद से लोगों से वापस लौटने और अपने आसपास की मस्जिदों में नमाज अदा करने की अपील भी की गई। जबकि मसाजिद कमेटी की ओर से वालंटियर तैनात कर लोगों को वापस लौटकर अपने मोहल्‍ले की मस्जिदों में नमाज अदा करने की अपील भी की गई।

राज्‍यपाल आनंदी बेन पटेल ने वाराणसी में सरकारी योजनाओं से लाभान्वित लोगों को किया सम्‍मानित

राज्यपाल आनंदी बेन पटेल शुक्रवार सुबह सांस्कृतिक संकुल चौकाघाट में केंद्र सरकार की योजनाओं से लाभान्वित होने वाले लोगों को सम्मानित करने पहुंचीं। वहीं इसके बाद वह कमिश्नरी सभागार में 10.30 बजे किशोरियों के ह्यूमन पैपीलोमा वायरस (एचपीवी) वैक्सीनेशन कार्यक्रम में भी भाग ले रही हैं। सुबह आयोजन स्‍थल पर वह पहुंचीं तो प्रशासिनक अधिकारियों ने उनका स्‍वागत किया।

आयकर दाताओं के लिए यूपी के सभी जोन में चलेगा आउटरीच प्रोग्राम, वाराणसी में विशेषज्ञों से मंथन

ट्रस्ट या एनजीओ संचालक आयकरदाताओं की समस्याओं को सुलझाने के लिए प्रदेश के सभी जाेन आउटरीच प्रोग्राम चलेगा। इसकी शुरूआत शुक्रवार को वाराणसी में हुई। इसके तहत आजादी का अमृत महोत्सव- आयकर जागरूकता अभियान कैंटोमेंट स्थित क्लार्क होटल में चला। इस दौरान प्रधान मुख्य आयकर आयुक्त (छूट) एवं विशेष सचिव रश्मि सक्सेना साहनी ने करदाताओं, टैक्स बार एसोसिएशन सहित विभिन्न संगठनों के साथ संवाद किया।

कहा कि ट्रस्टों एवं एनजीओं को आयकर छूट में आने वाली हर समस्याओं का समाधान किया जाएगा। पूरे देश में करदाताओं की समस्याएं दूर की जाएंगी। कहा कि असेसमेंट में कुछ एनजीओ व ट्रस्टों को डिमांड अधिक भेजी गई है। इससे उन्हें छूट की स्वीकृति नहीं मिल रही है। इस समस्या को भी दूर करने की पहल की जा रही है। ट्रस्टों काे यह भी समझाया जाएगा कि वे अपनी विववरणी सही भरें। एक अप्रैल से पूरी प्रक्रिया आनलाइन कर दी गई है। अगर विवरणी भरने में एक भी गल्ती हुई तो रिफंड की प्रक्रिया लंबी झेलनी पड़ सकती है। इस लिए आइटीआर-7 भरने में बहुत अधिक सावधानी बरतनी है।

खाद्य विभाग की छापेमारी में ब्रांडेड कंपनियों के नकली रैपर में मिलावटी सरसों व रिफाइंड तेल मिला

कोतवाली थाना क्षेत्र के कतुआपुरा में किराए का मकान लेकर नकली रैपर में मिलावटी तेल बेचने का मामला सामने आया। शुक्रवार को खाद्य विभाग की छापेमारी में कई तथ्‍य सामने आया। सलोनी सरसों तेल व फार्च्यून रिफाइंड का नकली रैपर व ढक्कन टिन पर लगाकर चावल के तेल में रंग व स्प्रिट मिलाकर पैकिंग कराकर बाजार में बेचता था। छापेमारी करने वाली टीम ने मौके से सलोनी कम्पनी के भरे 77 टीन, फार्च्यून रिफाइन के भरे 54 टीन,चावल का तेल भरे 10 टीन, सादा कोल्हू तेल 37 टीन, कुल 178 टिन तेल (15 लीटर के) व खाली 150 टीन बरामद किए है। इसके साथ ही सलोनी व फार्च्यून कम्पनी के नकली रैपर , ढक्कन व कनस्तर सील करने वाली मशीन, हथौड़ा, पेचकस बरामद हुआ है।

सप्‍ताह भर पूर्व पहुंचा मानसून हुआ सुस्‍त, 20 जून तक यूपी और जुलाई के पहले सप्‍ताह दिल्‍ली पहुंचेगा 

पूर्वांचल सहित समूचे उत्‍तर प्रदेश और उत्‍तर भारत में मानसून के तय समय से पूर्व आने की उम्‍मीदें अब कमजोर पड़ती जा रही हैं। बीते तीन दिनों से मानसून अंडमान निकोबार द्वीप समूह में ही बरकरार है और मानसून की गति स्थिर होने की वजह से तय समय से लगभग सप्‍ताह भर पूर्व मानसून के आगमन के बाद भी मानसूनी सक्रियता मानो ठिठक गई है। मौसम विभाग की ओर से जारी मानसूनी सक्रियता की रिपोर्ट में मानसून को लेकर चिंता का माहौल नजर आने लगा है। माना जा रहा है कि असानी च‍क्रवात की वजह से मानसून इसके पीछे जल्‍द आ तो गया लेकिन तेजी शीघ्र खो देने की वजह से मानसून की गति सुस्‍त पड़ गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.