Move to Jagran APP

Varanasi Top News : वाराणसी की प्रमुख खबरें जो 17 मई, मंगलवार को दिन भर रहीं सुर्खियों में

Top Varanasi News बनारस शहर की कई खबरों ने मंगलवार यानी 17 मई को सुर्खियां बटोरीं जानिए शाम 7 बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें जो दिन भर चर्चा में बनी रहीं और लोगों की नजरें भी उन खबरों पर रही।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Tue, 17 May 2022 07:28 PM (IST)Updated: Tue, 17 May 2022 07:28 PM (IST)
Varanasi Top News : वाराणसी की प्रमुख खबरें जो 17 मई, मंगलवार को दिन भर रहीं सुर्खियों में
बनारस शहर की कई खबरों ने मंगलवार यानी 17 मई को चर्चा बटोरी।

वाराणसी, इंटरनेट डेस्‍क। बनारस शहर की कई खबरों ने मंगलवार यानी 17 मई को चर्चा बटोरी जिनमें गोपनीयता को लीक करने के आरोप में एडवोकेट कमिश्नर अजय कुमार मिश्र हटाए गए, सर्वे रिपोर्ट जमा करने के लिए दिया दो दिन का समय, तहखाने वाले उत्तरी दीवार की मांगी रिपोर्ट, मछलियों को कहीं और सुरक्षित रखने के लिए प्रार्थना पत्र, वाराणसी में वाटर एडवेंचर स्पोर्ट्स की तैयारी आदि प्रमुख खबरें रहीं। जानिए शाम 7 बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

loksabha election banner

गोपनीयता को लीक करने के आरोप में एडवोकेट कमिश्नर अजय कुमार मिश्र हटाए गए

ज्ञानवापी शृंगार गौरी प्रकरण में एडवोकेट कमिश्नर अजय मिश्र को अदालत ने कमीशन से हटा दिया गया है। अब विशेष एडवोकेट कमिश्नर विशाल सिंह कमीशन की कार्यवाही की रिपोर्ट अदालत में प्रस्तुत करेंगे। उन्हें रिपोर्ट देने के लिए दो दिन का वक्त दिया गया है। इसके साथ ही वादी पक्ष की ओर से दाखिल एक प्रार्थना पत्र पर फिलहाल कोई निर्णय नहीं करते हुए कल सुनवाई की बात कही है। इस प्रार्थना पत्र में वादी पक्ष ने तहखाने के एक कुछ हिस्सों में रखे मलबे को हटाने और एक बंद हिस्से की दीवार को तोड़कर फिर से सर्वे करने की मांग की थी।

कोर्ट ने ज्ञानवापी मस्जिद सर्वे रिपोर्ट जमा करने के लिए दो दिन का समय, कोर्ट कमिश्नर को हटाया

श्रीकाशी विश्वनाथ कारिडोर के प्रांगण में ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे का तीन दिन का काम सोमवार को पूरा होने के बाद आज रिपोर्ट को कोर्ट में पेश किया जाना था। सर्वे करने वाली टीम ने कोर्ट को जानकारी दी कि इसकी विस्तृत सर्वे रिपोर्ट को कंपाइल करने में थोड़ा समय लगेगा। इसी कारण कोर्ट ने उनको दो दिन में सर्वे रिपोर्ट कोर्ट को पेश करने का समय दिया है। इसके साथ ही वाराणसी कोर्ट ने सर्वे करने गई टीम के कोर्ट कमिश्नर को हटा दिया है।

महिला पक्षकारों ने नंदी के मुख के सामने तहखाने वाले उत्तरी दीवार की मांगी रिपोर्ट

ज्ञानवापी मामले में महिला पक्षकारों ने नंदी के मुख के सामने वाले तहखाने वाले उत्तरी दीवार को हटाकर/तोड़वाकर मलवा साफ कर पाये गये शिवलिंग (नाप जोख लंबाई, चौड़ाई व ऊंचाई के साथ बैरिकेडिंग के पश्चिम दीवार के बंद दरवाजे) की कमीशन कार्यवाही कराकर रिपोर्ट मंगाये जाने की अपील की है।

वजू वाले तालाब में मौजूद मछलियों को कहीं और सुरक्षित रखने के लिए प्रार्थना पत्र दायर

जिला शासकीय अधिवक्ता महेंद्र प्रसाद पांडे ने अदालत से कोर्ट कमिश्नर की मांग की है। उनका कहना है कि पूर्व में हुई कोर्ट कमिश्नर की कार्रवाई के दौरान ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में वजू वाले स्थान पर महत्वपूर्ण साक्ष मिले हैं। इसके चलते उस एरिया को सील कर दिया गया। इसलिए वजू वाले तालाब में मौजूद मछलियों को कहीं और सुरक्षित रखा जाए। शौचालय का प्रवेश द्वार भी सील एरिया में है। इसके लिए कोई दूर रस्ता नहीं है। वजू के लिए लगे नालों के लिये बिछाई गईं पाइप लाइन को दूसरी जगह शिफ्ट किया जाए।

श्रीकाशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण के साथ वाराणसी में बढ़े पर्यटक, वाटर एडवेंचर स्पोर्ट्स की तैयारी

काशी में आस्था की डुबकी लगाने के साथ पर्यटक अब गंगा में नौका विहार का भी आनंद ले रहे हैं। वाराणसी के गंगा में वाटर एडवेंचर स्पोर्ट्स को गंगा में नया मैदान मिला है जिसके लिए पहले आप को गोवा, उत्तराखंड, हिमाचल या विदेश जाना पड़ता था। श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर का लोकार्पण होने के साथ काशी में पर्यटकों की संख्या में काफी इजाफा हुआ है। भीड़ देखकर भी अंदाजा लगाया जा सकता है। पर्यटकों की सुरक्षा को लेकर कमिश्नरेट पुलिस भी अपने हिसाब से काम कर रही है। हालांकि, जितनी जरूरत है उस हिसाब से कम है। गंगा में आए दिन पर्यटकों के डूबने की घटनाएं रोकने में पूरी तरफ से फेल है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.